scriptSchool Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज, Online Classes जारी रहेंगी | Corona School closed till 15 February in up | Patrika News

School Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज, Online Classes जारी रहेंगी

locationलखनऊPublished: Jan 27, 2022 10:39:37 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान Online Classes जारी रहेंगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। पहले सभी स्कूल 30 जनवरी तक के लिए बंद थे।

School Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज

School Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज

School Closed: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान Online Classes जारी रहेंगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। पहले सभी स्कूल 23 जनवरी तक के लिए बंद थे जिसे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया था। लेकिन शनिवार को एक बार फिर राज्य सरकार ने जिलों से मिली रिपोर्ट के आधार पर एक बार फिर 15 फरवरी तक के लिए स्कूल-कॉलेज को बंद करने का फैसला किया है। 16 फरवरी को दोबारा स्कूल खुलने पर यानि Offline Classes शुरू होने पर प्रबंधन को स्कूलों के लिए जारी गाइडलाइन का पालन कराना आवश्यक होगा। आइये आपको बतातें हैं कि क्या हैं ये गाइडलाइन।
स्कूलों के लिए गाइडलाइन

अगर 31 जनवरी से स्कूल खुलते हैं तो भी स्कूलों को उन सभी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा, जो सरकार ने पहले जारी किया हुआ है। आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने पहले ही स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।
यह भी पढ़ें

बच्चों को लेकर नयी गाइडलाइन जारी, पाँच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क की जरूरत नहीं

स्कूल परिसर में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य

इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
सांस्कृतिक गतिविधियों में कोविड प्रोटोकाल होगा लागू

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए।
यह भी पढ़ें

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC फिर से शुरू करने जा रही है ये सुविधा

छुट्टी से समय रखा जाय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल

स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए। इसके साथ ही शिक्षकों व कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य रूप से कराया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो