scriptCorona UP government issued new guidelines no Offline Class in schools | Corona New Guideline: यूपी के स्कूलों में Offline Classes बंद करने का आदेश, योगी सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन | Patrika News

Corona New Guideline: यूपी के स्कूलों में Offline Classes बंद करने का आदेश, योगी सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन

Corona New Guideline: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। सोमवार की शाम जारी ताजा आँकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टों में 8334 मामले सामने आये हैं जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 33,946 हो गयीहै। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की है।

 

लखनऊ

Published: January 11, 2022 01:32:53 pm

Corona Guidelines: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। सोमवार की शाम जारी ताजा आँकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टों में 8334 मामले सामने आये हैं जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 33,946 हो गयीहै। हांलाकि राहत वाली बात ये है कि इनमें से 33,563 लोग तो होम आइसोलेशन में हैं। जबकि बेहद कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। आलम ये है कि कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को दोबारा वर्क फ्रॉम होम के लिए बोल दिया है। प्रदेश में पहले से ही 16 जनवरी तक स्कूल बंद हैं। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई बंद करने का निर्देश दिया और कहा कि अब केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही होगी। जिसके बाद सभी स्कूल इसकी तैयारी में जुट गये हैं।
Corona New Guideline: यूपी के स्कूलों में Offline Classes बंद करने का आदेश
Corona New Guideline: यूपी के स्कूलों में Offline Classes बंद करने का आदेश
आइये जानते हैं कि सीएम योगी ने कोरोना को लेकर क्या-क्या गाइडलाइन जारी की हैं -

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगा दिया है.
  • सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में फिजिकल मोड में कक्षाएं बंद करने का फैसला लिया गया है.
  • जिला प्रशासन को स्थिति पर नजर रखने और वायरस को कम करने के लिए आवश्यक संसाधन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.
  • 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी लाभार्थियों को 15 जनवरी तक COVID-19 का टीका लगवाना अनिवार्य है.
  • इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल (ICCC) को पूरी क्षमता से चलाने का भी आदेश दिया गया है.
  • पुलिस अधिकारियों और जिलाधिकारियों को महामारी की स्थिति का जायजा लेने का आदेश दिया है.
यह भी पढ़ें

अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

स्कूलों के लिए गाइड लाइन (Guideline For Schools)

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने पहले ही स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
यह भी पढ़ें

फिर से लगेगा Lockdown ! सख्त होने लगीं पाबंदियाँ

रोजाना सैनिटाइज करना होगा स्कूल

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए। स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए। इसके साथ ही शिक्षकों व कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य रूप से कराया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.