कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुक्रवार से, इन्हें नहीं लगेगी वैक्सीन की डोज, गाइडलाइन जारी

- साथ ही जिन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण (Vaccination) पहले चरण में नहीं हो पाया है, उन्हें भी दूसरे चरण में मौका दिया जाएगा।

By: Abhishek Gupta

Published: 21 Jan 2021, 05:10 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा चरण शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। पहले चरण के सफल होने के बाद अब दूसरे चरण में पुलिस अफसर, नगर कर्मियों जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 वर्ष से अधिक के विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम व गंभीर बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से ज्यादा के लोगों का टीकाकरण होगा। साथ ही जिन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण पहले चरण में नहीं हो पाया है, उन्हें भी दूसरे चरण में मौका दिया जाएगा। इसे लेकर केंद्र सरकार द्वारा नई गाइडलाइन्स भी जारी की गई हैं, जिसमें प्लाज्मा थेरेपी (Plazma Therapy) वाले मरीजों को वैक्सीन की डोज न देने के निर्देश दिए गए हैं। ओवर इम्यूनिटी (Immunity) के कारण उनमें रिएक्शन की संभावना के चलते यह फैसला लिया गया है। पहले चरण में करीब नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ है। इसके बाद अब तीसरा चरण 28 को, तो चौथा चरण 29 जनवरी को होगा।

ये भी पढ़ें- यूपी में वेब सीरीज 'तांडव' पर तांडव जारी, संत नाराज, सीएम योगी बोले- चुकानी होगी कीमत

इन्हें भी नहीं लगेगी वैक्सीन-
शुक्रवार से शुरू हो रहे इस चरण में प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होगा। केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स को लेकर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने मंथन किया। डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सिंह के अनुसार, गर्भवति व स्तनपान कराने वाली महिलओं को भी वैक्सीन नहीं लगेगी। इसके अतिरिक्त जिन्हें वर्तमान में कोरोना है, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के 14 दिनों तक वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। एलर्जी वाले मरीजों को भी वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। लखनऊ के 35 अस्पतालों में होने वाले टीकाकरण में टीम को यह नई गाइड लाइन जारी कर दी गई है। प्रत्येक लाभार्थी को पूर्ण प्रतिरक्षा के लिए 28 दिनों के अंतराल में टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- 'तांडव' विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील ने कही यह बातें

प्रदेश को अब तक मिली 19.75 लाख वैक्सीन-
केंद्र सरकार से यूपी को बुधवार को नौ लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं। इस प्रकार अब तक राज्य को कुल 19.75 लाख डोज वैक्सीन मिल चुकी है। पहले चरण के लिए 10.75 लाख डोज वैक्सीन पहले मिली थी। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं सभी जिलों के सुपरवाइजर को-विन पोर्टल पर स्वास्थ्य कर्मियों की जानकारी अपलोड कर रहे हैं। इसके अनुसार ही टीकाकरण केंद्रों को लाभार्थियों का आवंटन होगा। इसके बाद एसएमएस से उन्हें टीका लगने की तिथि, समय व स्थान की जानकारी दी जाएगी। बताया जा रहा है कि दूसरे चरण में 18 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा। लखनऊ में टीकाकरण के केंद्रों को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) लखनऊ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि दूसरे चरण के केंद्रों के नाम अभी तक तय नहीं किए गए हैं, लेकिन पहले चरण में भाग लेने वाले 12 केंद्र अगले चरण में शामिल होंगे।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned