scriptCorona Vaccine : यूपी में 20 लाख हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी बूस्टर डोज, ओमीक्रॉन पर सतर्क हुई सरकार | Corona Vaccine Omicron Booster dose for 20 lakh health workers in UP | Patrika News

Corona Vaccine : यूपी में 20 लाख हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी बूस्टर डोज, ओमीक्रॉन पर सतर्क हुई सरकार

locationलखनऊPublished: Dec 27, 2021 06:54:05 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

Corona Vaccine : प्रदेश में जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर डोज (Booster Dose) दी जाएगी। प्रदेश में लगभग 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स व 10 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को ये बूस्टर डोज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से यह बूस्टर डोज दी जानी है।

Booster dose for 20 lakh health workers in UP

Booster dose for 20 lakh health workers in UP

Corona Vaccine : लखनऊ. यूपी में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर एक ओर सतर्कता बरती जा रही है तो वहीं प्रदेशवासियों को सुरक्षा का टीका कवच देने के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर डोज (Booster Dose) दी जाएगी। प्रदेश में लगभग 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स व 10 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को ये बूस्टर डोज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से यह बूस्टर डोज दी जानी है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टीकाकरण की पहली और दूसरी डोज लगवाने के लिए घर घर जाकर बुलावा पर्ची भेजी जा रही है। क्षेत्र में ही लोगों की सुविधानुसार टीकाकरण बूथ लगाए हैं, जिनमें पहली और दूसरी डोज दी जा रही है।
यह भी पढ़ें

Omicron की दस्तक के बाद कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, यूपी के इस शहर में टूटा 5 महीने का रिकॉर्ड

Booste Dose : पहले चरण में 14 जिलों में होगी शुुरुआत

डॉ मनोज शुक्ला शुक्ल ने बताया कि प्राथमिक चरण में 14 जिलों में जायडस कैडिला कंपनी का टीका उपलब्ध होगा। इसमें लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, कानपुर नगर, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर और वाराणसी शामिल हैं। अभी तक यूपी में चार तरह की कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है। इसमें कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक शामिल है। सरकारी अस्पतालों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड की तरह ही अब जायडस वैक्सीन भी मुफ्त में लगाई जाएगी। जायडस तीन डोज वाली वैक्सीन है जिसे 28-28 दिन के अंतराल पर लगाया जाएगा। यह टीका 18 वर्ष से अधिक की उम्र वालों के लिए ही उपलब्ध होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो