scriptकोरोना को लेकर सीएम योगी ने चार समितियों का किया गठन, 5.97 लाख श्रमिकों को दिए गए 1-1 हजार रुपए | corona virus four committee established in UP | Patrika News

कोरोना को लेकर सीएम योगी ने चार समितियों का किया गठन, 5.97 लाख श्रमिकों को दिए गए 1-1 हजार रुपए

locationलखनऊPublished: Mar 24, 2020 06:21:13 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोरोना वायरस को लेकर मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें चार कमिटियों के गठन का फैसला लिया गया।

लखनऊ. कोरोना वायरस को लेकर मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें चार कमेटियों के गठन का फैसला लिया गया। अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति सारे विभागों के बीच समन्वय स्थापित करेगी व प्रदेश स्तर पर समीक्षा करेगी। खुद अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्था ने प्रेस कांफ्रेस कर इसकी जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि अब प्रतिदिन चार बजे प्रेस वार्ता कर सभी को कोरोना वायरस से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी जाएगी। सीएम योगी ने सभी से अपील की है कि वह 14 अप्रैल तक पार्को में न जाए। घर में ही स्वास्थ्य सुधारें। बैठक में जिलाधिाकरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी से दवाओं को, खाद्य पदार्थों को उपलब्ध कराने की अपील की है। सभी जिलाधिकारियों से कोरोना को लेकर प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। अवनीश अवस्थी ने बताया कि पहले पंद्राह जिलों को लॉकडाउन किया गया था और अब पूरे प्रदेश को 27 मार्च तक लॉकडाउन किया जा रहा है। इस दौरान केवल जरूरी काम से लोग ही घरों से बाहर निकले, यदि कोई समूह या गैरजरूरी लोग बाहर निकले, तो वहां कर्फ्यू लगेगा। डीजीपी के साथ बातचीत तक यह सुनिश्चित किया गया। अभी तक प्रदेश में लॉकडाउन का पालन न करने वाले 350 लोगों के खिलाफ एफआईआर की जा चुकी है। प्रदेश भर में कल 250 एफआईआर हुई थीं। पान मसाला थूकने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। यूपी में करीब 1 लाख लोग बाहर से आयें हैं। उन्होंने कहा कि पान मसाला गुटखा पर भी प्रतिबंध लगाया जायेगा। पान थूकने वालों पर कार्रवाई होगी।
5.97 लाख श्रमिकों को दिए गए 1-1 हजार रुपए-

इलाहबाद बैंक की मदद से 597000 श्रमिकों के खातों में 1000-1000 रुपये दिए गए हैं। 1,65,00000 लोगों को खाद्यान्न देने के निर्देश जारी किए गए हैं। मनरेगा के मजदूरों के खाते में धन दिया गया है। अब विभिन्न पेंशन के 83 लाख लाभार्थियों को एडवांस तीन महीने की पेंशन अप्रैल में दी जाएगी। अन्य श्रमिकों को भी धनराशि दी जीएगी। इनमें ठेला, रिक्शा, ई-रिक्शा, दिहाड़ी मजदूरों के लोग शामिल हैं। मनरेगा में श्रमिकों को धनराशि पहुंचाई जाएगी। विभिन्न पेशन के 83 लाख लाभार्थियों को अप्रैल पहले सप्ताह में होगी व्यवस्था।
बनाई गई कमिटी-
अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि “एपीसी” की अध्यक्षता में एक समिति बनायी गई है। यह फू़ड सप्लाई की व्यवस्था पर नजर रखेगी। सिविल डिफेंस और वालेंटियर्स के सहयोग से काम करेगी। श्रमिकों को भोजन मुहैया कराने के लिय कम्युनिटी किचेन आदि की करेगी व्यवस्था। दूसरी कमेटी कृषि उत्पादन आयुक्त का गठन, आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था, सब्जी, दूध आदि की समीक्षा करेगी, फूट पैकट की तैयारी भी करेगी। नवरात्र सामग्री भी जगह-जगह पहुंचाने की व्यवस्था करेगी। सीएम ने “आईआईडीसी’ की अध्यक्षता में भी एक समिति का गठन किया है। यह समिति श्रमिकों के हित पर रखेगी नजर। तीसरी कमेटी किसी भी कर्मचारी वर्कर तो तनख्वाह मिलने, इंडस्ट्री से जुडे लोगों की समस्या का निवारण करेगी। अपर मुख्यसचिव गृह अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में भी एक समिति बनायी गयी है, जो कानून व्यवस्था, लाक डाउन आदि पर नजर ऱखेगी। पुलिस, कानून वयवस्था के संदर्भ में इसका गठन किया गया है। यह कमिटि कहीं कर्फ्यू लगाने, किसी घटना होने, बॉर्डर पर गतिविधि पर भी निगरानी रखी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो