scriptकोरोना को लेकर न हों सशंकित, सतर्कता बरतें और रहें सुरक्षित | Corona virus important tips to be safe | Patrika News

कोरोना को लेकर न हों सशंकित, सतर्कता बरतें और रहें सुरक्षित

locationलखनऊPublished: Apr 01, 2020 05:40:44 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित बरतें खास सतर्कता- आपात स्थिति में ही अस्पताल जाने की करें कोशिश- क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूकता जरूरी

कोरोना को लेकर न हों सशंकित, सतर्कता बरतें और रहें सुरक्षित

सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित हैं तो उस स्थिति में घबराने नहीं बल्कि कुछ जरूरी सतर्कता बरतनी है

लखनऊ. ‘कोरोना वायरस से न घबराएं, खुद बचें औरों को बचाएं’ जैसे संदेशों के प्रचार-प्रसार के बीच स्वास्थ्य विभाग ने बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार के बढ़ते मामलों को लेकर भी हर किसी को भयभीत न होकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है । इसके लिए विभिन्न माध्यमों से घर-घर सन्देश पहुंचाने की कोशिश हो रही है कि कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए मौसमी बीमारियों की चपेट में आने वालों को घर पर ही रखें । आपात स्थिति में ही अस्पताल लेकर जाएं।
स्वास्थ्य विभाग का कहना है
– सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित हैं तो उस स्थिति में घबराने नहीं बल्कि कुछ जरूरी सतर्कता बरतनी है
– साधारण लक्षण दिखने पर उस व्यक्ति को एक अलग हवादार तथा साफ़-सुथरे कमरे में अन्य सदस्यों से अलग रखें ।
– पीड़ित व्यक्ति घर के कम से कम सदस्यों के संपर्क में रहे और साथ में खाना खाने से बचें ।
– पीड़ित व्यक्ति को सादा डिस्पोजेबल मास्क पहनाएं, जिससे खांसने व छींकने से निकली संक्रमित छोटी-छोटी बूंदों को फैलने से रोका जा सके ।
– मास्क उपलब्ध न होने की स्थिति में साफ़ रुमाल का इस्तेमाल करें । पीड़ित व्यक्ति के खाने के बर्तन और ओढने-बिछाने के चादर बिलकुल अलग रखें और रोजाना साफ़ करें ।
– जिस कमरे में रहने की व्यवस्था हो, उस कमरे की कुर्सियों, मेज, दरवाजों, दीवार, फर्श और अन्य सतही जीचों को रोजाना एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर के घोल से पोछें ।
– बुखार होने की स्थिति में पानी से त्वचा पर पट्टी रखें । जल्द राहत के लिए तौलिया लें और इन्हें कांख/बगल और कमर में लगायें और बार-बार बदलते रहें ।
– खांसी और बुखार होने पर घर में रहें, पैरासीटामाल की गोली ली जा सकती है ।
– 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि उनमें कोरोना के गंभीर हो जाने का खतरा अधिक रहता है ।
– इमरजेंसी की स्थिति में जैसे सांस फूलना या तेज बुखार होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर- 1800 -180-5145 अथवा अपने जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी / जिला सर्विलांस अधिकारी से संपर्क करें।
संक्रमण से बचाव हेतु घर पर रहें और रखें निम्न बातों का ध्यान
– बार-बार अपना चेहरा, नाक या आँख न छुएँ ।
– खाँसते व छींकते समय साफ रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें और इस्तेमाल किए टिश्यू को कूड़ेदान मे ही फेंकें। रुमाल को अच्छे से धुलकर ही पुनः प्रयोग करें।
– किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जैसे की बाज़ार, माल, धार्मिक स्थान या पारिवारिक/धार्मिक आयोजन में जाने से बचें।
– आपस में बातचीत करते समय कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें
– अतिथियों को आमंत्रित न करें और न ही किसी के घर मिलने जाएँ
कोरोना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश – 1800-180-5145 , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – 011- 23978046, टोल फ्री नंबर-1075

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो