scriptकोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का बढ़ा कहर, 10 दिनों में चार गुना बढ़ गये एक्टिव केस | Coronavirus cases increased day by day in UP | Patrika News

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का बढ़ा कहर, 10 दिनों में चार गुना बढ़ गये एक्टिव केस

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2021 04:09:15 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– 8वीं तक के स्कूल चार अप्रैल तक बंद- वैक्सीनेशन के लिए सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का बढ़ा कहर, 10 दिनों में चार गुना बढ़ गये एक्टिव केस

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का बढ़ा कहर, 10 दिनों में चार गुना बढ़ गये एक्टिव केस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना की दूसरी लहर का कहर बढ़ता जा रहा है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अगर बीते 10 दिनों की बात करें तो एक्टिव केस चार गुना बढ़कर 9195 हो गए हैं। 20 मार्च को प्रदेश में यह संख्या महज 2774 थी। पिछले दो दिन में 2286 नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण से 15 लोगों की मौत हुई। सोमवार को प्रदेश में 1368 नए मरीज मिले थे, जबकि पांच की मौत हुई थी। मंगलवार को 918 नए मरीज मिले, लेकिन 10 लोगों की मौत हुई। 11 जनवरी के बाद यह पहला मौका है जब मौतों का आंकड़ा दहाई में पहुंचा। दस दिन पहले प्रदेश में संक्रमण की दर केवल 0.32 प्रतिशत थी, लेकिन मंगलवार को यह बढ़कर 1.42 फ़ीसदी पहुंच गई। मंगलवार को हुई मौतों में चार लखनऊ, दो कानपुर नगर में, मेरठ, मुजफ्फरनगर, उन्नाव और औरया में एक-एक की मौत हुई थी।
वहीं राजधानी लखनऊ की अगर बात करें तो यहां भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रविवार और सोमवार को 499 नए मरीज मिले तो वहीं मंगलवार और बुधवार को यह आंकड़ा और बढ़ गया। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या लखनऊ में ही है। इसके अलावा गाजियाबाद, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, प्रतापगढ़, गोरखपुर, बाराबंकी समेत दूसरे जिलों में भी एक्टिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों को फिर से पूरी क्षमता से चलाने और कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने संदिग्ध मरीजों की आरटीपीसीआर जांच कराने, सैंपल और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग लगातार चलाने का निर्देश दिया है।
8वीं तक के स्कूल चार अप्रैल तक बंद

कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ते मामलों के चलते स्कूल एक बार फिर से बंद होने शुरू हो गए हैं। कक्षा 8वीं तक के स्कूल 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस संबंध में प्रदेश के सीएम योगी ने निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने मंगलवार को अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक कर कोरोना संक्रमण की समीक्षा की और कई अधिकारियों को कई निर्देश भी जारी किए। सीएम योगी ने कक्षा 1 से 8वीं तक प्रदेश के सभी स्कूलों को 4 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बैठक में सीएम ने कहा कि कोरोना के संदिग्ध मामलों में आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य रूप से किया जाए। साथ ही उन्होंने टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। सीएम योगी ने कहा कि समूहों में संचालित संस्थानों, बालिका संरक्षण गृह, वृद्धाश्रम, अनाथाश्रम, आदि में टेस्टिंग प्राथमिकता पर की जाए।
वैक्सीनेशन के लिए सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

सीएम योगी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी और निजी कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए एक खास सुविधा देने की घोषणा की। अब सरकारी और निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए एक दिन की छुट्टी दी जाएगी। जारी आदेश के मुताबिक, टीका लगवाने वाले सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को टीकाकरण के दिन छु्ट्टी मिलेगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो