scriptकोरोना संक्रमित मरीजों को नो टेंशन, अब आयुष्मान स्कीम से मिलेगा मुफ्त इलाज | Coronavirus patients treatment from Ayushman Yojana | Patrika News

कोरोना संक्रमित मरीजों को नो टेंशन, अब आयुष्मान स्कीम से मिलेगा मुफ्त इलाज

locationलखनऊPublished: Jun 02, 2020 03:06:00 pm

कोरोना संक्रमित गरीब मरीजों को घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है, अब उन्हें और बेहतर इलाज मिलेगा…

कोरोना संक्रमित मरीजों को नो टेंशन, अब आयुष्मान स्कीम से मिलेगा मुफ्त इलाज

कोरोना संक्रमित मरीजों को नो टेंशन, अब आयुष्मान स्कीम से मिलेगा मुफ्त इलाज

लखनऊ. कोरोना संक्रमित (Coronavirus) गरीब मरीजों को घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। अब उन्हें और बेहतर इलाज मिलेगा। दरअसल आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के गोल्डेन कार्डधारक (Golden Card) अगर कोरोना पॉजिटिव पाये जाते हैं तो वह सरकारी और तय प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त में इलाज हासिल कर सकते हैं। राज्य सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज की दर तय कर दी है। इस संबंध में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को आदेश जारी कर दिया गया है।
बॉयोमेट्रिक वेरीफिकेशन की बाध्यता भी खत्म

आदेश के मुताबिक आयुष्मान कार्डधारक अगर कोरोना वायरस की चपेट में आता हैं तो तय दर के हिसाब से उसके इलाज के लिए अस्पताल को भुगतान किया जाएगा। यह योजना प्रवासी श्रमिकों और कामगारों पर भी लागू होती है। शर्त बस इतनी होगी कि उनके पास आयुष्मान योजना का कार्ड होना जरूरी होगा। आयुष्मान कार्ड धारकों को कोरोना टेस्टिंग के लिए 2500 रुपये की प्रतिपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के तहत उन्हीं का इलाज किया जा सकता है जो गोल्डन कार्डधारक हैं। अगर योजना के तहत लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है तो आरोग्य मित्र की मदद से गोल्डन कार्ड बनवाकर इलाज लिया जा सकता है। साथ ही योजना के तहत इलाज में बॉयोमेट्रिक वेरीफिकेशन की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है।
इलाज की तय दरें

– जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित पर प्रति शैया प्रति दिन 1800 रुपये
– हाईडिपेन्सी यूनिट में भर्ती संक्रमित पर प्रतिदिन 2700 रुपये
– आईसीयू में भर्ती संक्रमित मरीज पर प्रतिदिन 3600 रुपये
– वेन्टीलेटर पर भर्ती संक्रमित मरीज पर रोजाना 4500 रुपये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो