script

सीएम योगी का सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक, यूपी में आम जनता के लिए एकदम फ्री होगी कोरोना की वैक्सीन!

locationलखनऊPublished: Feb 19, 2021 03:52:42 pm

– यूपी के लोगों को मिल सकती है मुफ्त कोरोना वैक्सीन, बजट में होगा प्रावधान
– तीन करोड़ कोविड टेस्ट करने वाला यूपी देश का पहला राज्य बना
– सीएम ने दी शुभकामनाएं
– गोरखपुर और प्रयागराज में लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी, मिल सकता है बजट
– छात्रों को टैबलेट देने की तैयारी में यूपी सरकार, चुनावी वादा पूरा करने की कोशिश

सीएम योगी का सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक, यूपी में आम जनता एकदम फ्री लगेगी कोरोना की वैक्सीन!

सीएम योगी का सबसे बड़ा मास्टरस्ट्रोक, यूपी में आम जनता एकदम फ्री लगेगी कोरोना की वैक्सीन!

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. कोविड पर लगाम लगाने में योगी सरकार की नीतियां कारगर साबित हुई हैं। इसी कड़ी में अब यूपी सरकार सबसे बड़ा ऐलान करने जा रही है। उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार 22 फरवरी को मुफ्त कोरोना का टीका का तोहफा दे सकती है। यूपी सरकार बजट में इसके लिए कुछ अलग प्रावधान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक 22 फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार यूपी के 23 करोड़ लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सीएम ने प्रमुख सचिव वित्त और वित्त मंत्री के साथ बैठक की और अब बजट में एक अलग से फंड देने की योजना तैयार की है। 22 फरवरी को पेश होने वाले 5.30 लाख करोड़ से अधिक के योगी कार्यकाल के पांचवें और अंतिम वर्ष के बजट में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अलग से फंड ला रही है। अब बस केंद्र सरकार के दिशा- निर्देश आने का इंतजार है। अगर ऐसा होता है तो यूपी ऐसा पहला राज्य होगा जो अपने लोगों को फ्री वैक्सीन देगा। वहीं सीएम योगी के मास्टरस्ट्रोक के बाद विपक्षी खेमेमें हड़कंप मचा है।
यूपी में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग

वहीं दूसरी तरफ सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग में यूपी अब देश का पहला राज्य है। प्रदेश में अब तक कुल 3,00,37,025 सैम्पल की जांच पूरी की जा चुकी है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक यूपी ने सैम्पल जांच के मामले में तीन करोड़ का आंकड़ा पाकर देश में कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके अलावा यूपी सरकार का दावा है कि राज्य कोरोना वैक्सीनेशन में भी अव्वल है। सीएम योगी ने भी इसको लेकर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय सभी स्वास्थ्य कार्मिकों और जनता को जाता है। इसके लिए सभी प्रदेशवासियों को बधाई।
गोरखपुर और प्रयागराज में लाइट मेट्रो

केंद्र सरकार द्वारा बजट में लाइट मेट्रो के लिए प्रावधान किए जाने से यूपी के तीन शहरों गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी में लाइट मेट्रो चलने की राह आसान हो गई है। राज्य सरकार प्रदेश के सात शहरों लखनऊ, आगरा, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज में मेट्रो रेल चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया था। लखनऊ में मौजूदा समय मेट्रो रेल चल रही है। कानपुर और आगरा में मेट्रो रेल परियोजना का काम शुरू हो गया है। मेरठ में रैपिड रेल परियोजना शुरू हो चुकी है। गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज में आबादी कम होने के चलते मेट्रो रेल परियोजना शुरू होने में बाधा आ रही है। केंद्रीय बजट में लाइट मेट्रो के लिए प्रावधान किए जाने के बाद यूपी के तीन शहरों में इसकी राह आसान होगी। योगी सरकार इसके लिए बजट में भी ऐलान कर सकती है।
छात्रों को टैबलेट देने की तैयारी

इन सबके अलावा योगी सरकार बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र के अहम वादे को पूरा करने की तैयारी कर रही है। दरअसल 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त इंटरनेट देने का वादा किया था। इसी क्रम में अब 4 साल बाद सरकार हर जिले के 1 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट दे सकती है। जानकारी के अनुसार हर जिले में कॉलेज में दाखिला लेने वाले 1000 विद्यार्थियों को सरकार टैबलेट का तोहफा दे सकती है। इस फैसले को कहीं न कहीं बीजेपी की चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि बिना किसी भेदभाव के हर कालेज में दाख़िला लेने वाले छात्र को एक लेपटाप और 1 जीबी डेटा दिया जाएगा, लेकिन सरकार आने के बाद इस वादे को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लिहाजा अब तक ये चुनावी वादा पूरा नहीं हो सका।
https://youtu.be/GDbwkx3d9XQ

ट्रेंडिंग वीडियो