scriptभ्रष्ट अफसरों पर नकेल कसेगी सरकार, हर विभाग में तैनात होंगे? विजिलेंस अफसर | Corrupt officers get alert, now vigilance officer in every department | Patrika News

भ्रष्ट अफसरों पर नकेल कसेगी सरकार, हर विभाग में तैनात होंगे? विजिलेंस अफसर

locationलखनऊPublished: Sep 19, 2018 09:02:01 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

भ्रष्ट अफसरों पर रखेंगे नजर, सरकार को करेंगे रिपोर्ट।
 

cm yogi

भ्रष्ट अफसरों पर नकेल कसेगी सरकार, हर विभाग में तैनात होंगे? विजिलेंस अफसर

लखनऊ. योगी सरकार की नजरें भ्रष्टाचारी अफसरों पर हैं। भ्रष्टाचार करने वाले अफसरों और कर्मचारियों की अब खैर नहीं होगी। योगी सरकार ऐसे भ्रष्ट लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के मूड में है। अब भ्रष्ट अफसरों की खैर नहीं होगी। योगी सरकार ने पहले जांच एजेंसियों से रिपोर्ट मांगी और 150 से अधिक अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए। अब वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मुख्य सचिव ने एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत अब सूबे के सभी विभागों में विजिलेंस अफसर तैनात होंगे। जो भ्रष्ट अफसरों पर नजर रखेंगे और सरकार को रिपोर्ट करेंगे।
मुख्य सचिव अनूप चंद पांडेय ने बताया कि योगी सरकार भ्रष्टाचार को शून्य करेगी। अब हर विभाग में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विजिलेंस अफसर तैनात हो रहे हैं। सरकार की नीति है कि भ्रष्टाचार समाप्त हो, उसी दिशा में कार्य किया जा रहा है।
एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए है
बतादें कि हाल ही में योगी सरकार ने डेढ़ सौ से अधिक भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। गृह व गोपन विभाग ने आर्थिक अपराध शाखा को आदेश जारी कर दिया है कि भ्रष्टाचार में शामिल डेढ़ सौ अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए, जिसकी संस्तुति भी कर दी गई है। ऐसे में साफ है कि अब राशन घोटाले से लेकर खाद्यान्न घोटाले और क्षतिपूर्ति घोटाले से लेकर अन्य घोटालों में जनता के पैसे को हजम करने वाले अफसरों को जेल जाना होगा।
सरकार ने इसके लिए आर्थिक अपराध शाखा को अलग से थाना बनाकर उसमें एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है, जिससे पूरे मामले की जांच में गोपनीयता बनी रहे। सरकार ने सत्ता में आने के बाद सबसे पहले जीरो टॉलरेंस की बात की थी और कई अफसरों को अनियमितता के आरोप में जबरन रिटायर कर दिया था। लेकिन सीएम योगी ने एक माह पहले समीक्षा बैठक की तो इस बात का अंदाजा लगा कि 450 से अधिक भ्रष्टाचार की फाइलें लंबित हैं और भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई नहीं हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो