पंचायत चुनाव: शुरू हुई वोटों की गिनती, बढ़ी उम्मीदवारों की धड़कनें

रविवार सुबह 8 बजे प्रदेश के सभी मतगणना केन्द्रों पर बैलेट बॉक्स खोले गए और वोटों की गिनती की प्रक्रिया शुरू की गई

By: Kaushlendra Singh

Published: 01 Nov 2015, 11:15 AM IST

लखनऊ। पंचायत चुनाव के फैसली की घड़ी आ चुकी है। रविवार सुबह 8 बजे प्रदेश के सभी मतगणना केन्द्रों पर बैलेट बॉक्स खोले गए और वोटों की गिनती की प्रक्रिया शुरू की गई। पहले बैलेट पेपरों को छोटा गया उसमें खराब हुए वोटों को अलग कर वोटों की गिनती शुरू की गई। वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही उम्मीदवारों की धड़कनें भी बढ़ गई हैं।


कुछ यूं है व्यवस्था


पंचायत चुनाव की मतगणना में एक टेबल पर एक सुपरवाइजर, तीन मतगणना अधिकारी और एक अतिरिक्त मतगणना सहायक नियुक्त किए गए हैं। आयोग के अधिकारियों का अनुमान है कि सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतगणना रात 10 से 11 बजे के बीच पूरी हो जाएगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।



उत्तर प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब राज्य निर्वाचन आयोग जिला व क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी को उसके मोबाईल नम्बर पर एसएसएम के जरिए चुनाव जीतने की खुशखबरी भी देगा।



इसके अलावा आयोग की वेबसाइट पर भी मतगणना के परिणाम तत्काल उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बार पदवार मतगणना के परिणामों को पूरा ब्योरा उपलब्ध रहेगा।



वेबसाइट पर जीतने वाले के साथ-साथ मैदान में उतरे अन्य सभी उम्मीदवारों का पदवार संक्षिप्त विवरण जैसे प्राप्त मत, शैक्षिक योग्यता आदि का ब्यौरा भी फ्लैश किया जाएगा।



जीतने वाले को मोबाइल पर मिलेगा मैसेज



जिन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्रों में अपने मोबाइल नम्बर दे रखे हैं उनमें से अगर कोई विजयी होता है तो उसे आयोग की तरफ से चुनाव जीतने की सूचना भी एसएमएस के जरिए दी जाएगी। यह व्यवस्था भी आयोग ने पहली बार की है।


पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद, विजय जुलूसों पर पाबंधी


पुलिस ने मतगणना वाले जलिों में धारा 144 लगा दी है और उसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा विजय जुलूसों पर भी पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है। मतगणना के स्थान पर पुलिस ने घेराबंदी कर रखी है और केवल एजेंटो को गी प्रवेश दयिा जा रहा है।

election result
Show More
Kaushlendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned