देश का सबसे बड़ा गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र पीजीआई लखनऊ में, संस्थान में नया भवन बनकर तैयार

Country's largest kidney transplant center in PGI Lucknow- लखनऊ का संजय गांधी स्नात्कोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान देश का सबसे बड़ा गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र बनने वाला है। यहां नवंबर से 340 बेड पर ू मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। बेड पर किडनी मरीजों को भर्ती करने और उनके प्रत्यारोपण एवं डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 21 Sep 2021, 03:32 PM IST

लखनऊ. Country's largest kidney transplant center in PGI Lucknow. लखनऊ का संजय गांधी स्नात्कोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान देश का सबसे बड़ा गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र बनने वाला है। यहां नवंबर से 340 बेड पर ू मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। बेड पर किडनी मरीजों को भर्ती करने और उनके प्रत्यारोपण एवं डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होगी। अभी तक पूरे देश में इतनी अधिक बेड संख्या वाला गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र कहीं भी नहीं है। संस्थान में इसके लिए नया भवन बनकर तैयार हो गया है। यहां पर सभी जरूरी यूनिट और मशीनें लगाने का काम जारी है। इलाज में खर्च भी कम आएगा।

संस्थान में 110 डायलिसिस यूनिट

संस्थान में 110 डायलिसिस यूनिटें लगाई जाएंगी। इससे गंभीर रोगियों को डायलिसिस कराना भी आसान होगा। निजी अस्पतालों में डायलिसिस कई गुना महंगी होती है। इसके एवज में इस संस्थान में अधिक लोगों को कम खर्च में प्रत्यारोपण का लाभ मिलेगा। पीजीआई में प्रत्यारोपण का खर्च तीन से चार लाख रुपये आता है जबकि बाहर निजी अस्पतालों में तीन गुना से अधिक पैसे लगते हैं। डाक्टरों के अनुसार गंभीर मरीजों के लिए करीब 50 वेंटिलेटर की भी सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें: Mahant Giri Death: आनंद ग‍िर‍ि के बाद बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी और बेटा हिरासत में, सीबीआई जांच की मांग तेज

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned