दवाइयों और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाले लोग नहीं बक्शे जायेंगे- अभिषेक प्रकाश

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लागों से की अपील- लोग अफवाहों पर न दें ध्यान, आक्सीजन और दवायें पर्याप्त मात्रा में हैं उपलब्ध ।

By: Ritesh Singh

Updated: 29 Apr 2021, 08:32 PM IST

लखनऊ। लखनऊ में कोविड-19 के बेहतर उपचार हेतु निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश आज जनपद लखनऊ में कोविड-19 के रोगियों के संस्थागत चिकित्सीय उपचार की क्षमता वृद्धि के उद्देश्य से आज हज हाउस पहुंचे। यहाँ पर हिन्दुस्तान एरोनोटिक लि. एवं राज्य सरकार के सहयोग से 255 शय्या क्षमता का एल-3 फैसिलिटी युक्त कोविड हास्पिटल स्थापित किया जा रहा है।

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कोविड हास्पिटल स्थापना हेतु लगे अधिकारियों व विशेषज्ञों के साथ हज हाउस में निर्माणाधीन कोविड हास्पिटल का निरीक्षण करने के साथ ही बैठक कर कोविड हास्पिटल को अविलम्ब शुरू किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों के दिये ताकि शीघ्रातिशीध्र कोविड हास्पिटल का संचालन शुरू कर जनपद लखनऊ के कोविड रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

बताया कि इस कोविड हास्पिटल को पूर्णतः आक्सिजनाइज्ड 255 शय्या के साथ स्थापित किया जा रहा है। जिसमें 100 एच.एफ.एन.सी. एवं 25 वैन्टिलेटर भी स्थापित किये जा रहे हैं। रोगियों के बेहतर उपचार के लिये दवाइयों, चिकित्सकों और आवश्यकतानुसार पैरामेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की जा रही है। आगामी 10 दिन के अन्दर इस कोविड हास्पिटल को संचालन हेतु पूर्णतः तैयार करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों के तिमारदारों तक रोगियों की दैनिक स्थिति के विषय में जानकारी दिये जाने की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके पश्चात जिलाधिकारी चक गंजरिया स्थित कैन्सर इन्सिटीट्यूट पहुंचे।

जिलाधिकारी ने कैन्सर इन्स्टीट्यूट में स्थापित किये जा रही एल-2 फैसिलिटी कोविड हास्पिटल के परिसर का घूमकर जायजा लिया। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि यहां पर 100 बेडेड एल-2 फैसिलिटी कोविड हास्पिटल के संचालन के लिए सभी व्यवस्थायें आगामी एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कर ली जायें। विशेषकर कोविड रोगियों के बेहतर उपचार के लिये आवश्यक इक्यिुपमेन्ट, दवाइयों आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाये। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमर पाल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. संजय भटनागर , निदेशक डॉक्टर शालिन व मेडिकल एक्सपर्ट टीम समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

उन्होंने ने कहा कि जनपद में वर्तमान में कोविड उपचार हेतु 6200 शय्या क्रियाशील हैं और निरन्तर कोविड उपचार हेतु क्षमता वृद्धि की जा रही है। आगामी 10 दिन में की समयसीमा में जनपद लखनऊ में लगभग 2000 बेड और बढ़ाये जा रहे हैं। इसके साथ ही निरन्तर टेस्टिंग और होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड रोगियों को डोर स्टेप मेडिकल किट डिलीवरी भी युद्ध स्तर पर करायी जा रही है।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned