script

सीएम योगी बोले खत्म नहीं हुआ है कोरोना, बचाव और इलाज के लिये टी-3 पर जोर, वैक्सिनेशन में तेजी लाने का निर्देश

locationलखनऊPublished: Jul 27, 2021 08:54:40 am

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति को प्रभावी ढंग से लागू रखने को कहा है। साथ ही कोविड वैसीनेशन में तेजी लाने और स्वास्थ्य सुविधा के सुदृढ़ीकरण को और तेज करने को कहा है।

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हआ है। उन्होंने इससे बचाव और उपचार के लिये ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति को प्रभावी ढंग से लागू रखने और कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही तेजी से कोविड वैक्सीनेशन कराने और इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने को कहा है। उन्होंने आगे संक्रमण फैलने की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने का काम युद्घस्तर पर करने को कहा है।


बैठक में जानकाी दी गई कि 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए, जबकि 64 डिस्चार्ज हुए। एक्टिव केस 857 हैं, जबकि राज्य में कोरोना से रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। 24 घंटे में 2,27,740, जिसके बाद राज्य में अब तक 06 करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोरोना टेस्ट किये जा चुके हैं। अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महोबा और श्रावस्ती कोविड मुक्त हो चुके हैं। प्रदेश में 4 करोड़ 44 लाख 12 हजार 776 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं।


तीसरी लहर रोकने की तैयारी

मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) वार्ड के निर्माण तेजी से हो रहा है। मेडिकल कॉलेजों में अब तक 6,522 से अधिक पीकू/आइसोलेशन बेड और स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में लगभग 3,000 पीकू/आइसोलेशन बेड स्थापित किये जा चुके हैं। ब्लैक फंगस के मरीजों को दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। प्रदेश में 549 ऑक्सीजन संयंत्रों के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इनमें से 234 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापना के पश्चात क्रियाशील हो गये हैं।

 

सीएम योगी ने सीएचसी/पीएचसी केन्द्रों पर हेल्थ एटीएम लगाने और उसमें एक प्रशिक्षित पैरामेडिक्स तैनात करने को कहा है। इच्छुक औद्योगिक समूह तथा सामाजिक संस्थाओं की मदद भी लिये जाने को कहा है। 9 जिलों के मेडिकल काॅलेज के बचे हुए कार्यों को पूरा करने और नोडल अधिकारी तैनात करने का निर्देश दिया है। साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को निर्धारित समय में पूरा करने को कहा है।


तहसील दिवस और थाना दिवस का का व्यापक प्रचार-प्रसार और इस दौरान आए आवेदनों का निस्तारण एक सप्ताह में करने को कहा है। आईजीआरएस प्रकरणों का भी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाए। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जरिये सभी जिलों मेंवरिष्ठ नागरिकों का हालचाल लेकर उनकी मदद की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो