scriptराजधानी में कोरोना के 294 नए केस, बच्चों के लिए तैयार हो रहा अलग तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू | Covid Third Wave New Way of Pediatric ICU Prepared For Children | Patrika News

राजधानी में कोरोना के 294 नए केस, बच्चों के लिए तैयार हो रहा अलग तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू

locationलखनऊPublished: Jun 19, 2021 04:31:40 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Covid Third Wave New Way of Pediatric ICU Prepared For Children- कोरोना की तीसरी लहर (Corona Virus) की तैयारी के बीच उत्तर प्रदेश में बच्चों के लिए खास तरह का पीकू यानी कि पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार किया गया है।

राजधानी में कोरोना के 294 नए केस, बच्चों के लिए तैयार हो रहा अलग तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू

राजधानी में कोरोना के 294 नए केस, बच्चों के लिए तैयार हो रहा अलग तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू

लखनऊ. Covid Third Wave New Way of Pediatric ICU Prepared For Children . कोरोना की तीसरी लहर (Corona Virus) की तैयारी के बीच उत्तर प्रदेश में बच्चों के लिए खास तरह का पीकू यानी कि पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार किया गया है। यह ऐसा वार्ड है जिसमें बच्चों का मन लगाए रहने के लिए कार्टून कैरेक्टर्स, प्ले स्टेशन एरिया आदि बनाए गए हैं। यह अनोखा वार्ड लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में तैयार किए गए हैं। इसे बाहर से देखने पर ऐसा लगता है कि ये कोई अस्पताल नहीं बल्कि प्ले स्कूल हो। यहां दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर्स हैं तो वार्ड में प्ले स्टेशन एरिया है।
100 बेड वाला पीडियाट्रिक अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरा बताया गया है। इसलिए प्रदेश भर में पीडियाट्रिक आईसीयू बनाए जा रहे हैं। लोकबंधु अस्पताल में भी 100 बेड वाला पीडियाट्रिक बेड बनाया गया है। इसमे से 14 बेड पीकू यानी पीडियाट्रिक आईसीयू के हैं। सभी पर वेंटिलेटर की व्यवस्था है। जब पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने पर विचार हुआ तो तय किया गया कि यह वार्ड इस तरह बनाए जाएंगे कि बच्चे में कोरोना को लेकर नकारात्मकता कम किया जा सके। अगर कोई बच्चा यहां एडमिट होता है तो वो बड़े लोगों की तरह सिर्फ अपने बेड तक सीमित नही रहेगा। वो कमरे से बाहर भी आएगा।
घर जैसा माहौल

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी के अनुसार बच्चे परेशान न हों और उन्हें खेलने का मौका मिले इसलिए वार्ड को विशेष रूप से तैयार कराया है। बच्चों को घर जैसा माहौल मिलेगा। इसके लिए दीवारों, दरवाजों, खिड़कियों पर कार्टून कैरक्टर्स बनवाये गए हैं। बच्चों के लिए खिलौने और ड्राइंग बुक्स, क्रेयॉन्स का भी इंतजाम किया गया है ताकि बच्चों को अच्छा माहौल मिल सके जिससे कि उनकी रिकवरी जल्द हो सके।
एक दिन में आए 294 नए केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। शनिवार को प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 294 नए केस आए हैं। शुक्रवार नए संक्रमितों की संख्या 291 थी। एक दिन में 2,73,426 लोगों की कोरोना टेस्टिंग की गई, जिसके चलते प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग का कुल ग्राफ 5.5 करोड़ तक पहुंच गया है। वहीं 592 मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। जिसके चलते कोरोना से सक्रिय मामलों का ग्राफ शनिवार को 4957 तक पहुंच गया। यूपी में कोरोना का रिकवरी रेट 98.4 प्रतिशत दर्ज किया गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80qk88
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो