scriptCow ambulance started in UP cm yogi announced for gaushala | UP में गौ एंबुलेंस की शुरुआत: 1 डॉक्टर,  2 स्टॉफ होंगे साथ, गाय पालने वालों को मिलेगा 1500 रु प्रतिमाह | Patrika News

UP में गौ एंबुलेंस की शुरुआत: 1 डॉक्टर,  2 स्टॉफ होंगे साथ, गाय पालने वालों को मिलेगा 1500 रु प्रतिमाह

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सबसे बेहतर योजनाओं में शामिल गौ संवर्धन और सुरक्षा में एक कदम और आगे बढ़ गया है। जिसमें अब तक गायों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के अलावा उनके लिए एंबुलेंस सेवा भी शुरू की गई है।

लखनऊ

Published: November 15, 2021 06:06:07 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बीमार गायों के इलाज के लिए 24 घंटे एंबुलेंस सेवा मौजूद रहेगी। योगी सरकार ने गायों को तुरंत चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए अभिनव एंबुलेंस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इस एंबुलेंस में पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टॉफ के दो सदस्य मौजूद रहेंगे। यूपी के डेयरी, मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि राज्यव्यापी सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली गयी हैं। सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। इसके लिए लखनऊ में कॉल सेंटर रहेगा। एंबुलेंस सेवा अगले महीने दिसंबर से शुरू होगी।
pp.jpg

अब तक 100 करोड़ खर्च
2017 से अब तक लगभग गायों पर राज्यसरकार सौ करोड़ से ज्यादा खर्च कर चुकी है। इससे गौशाला निर्माण और चारागाह बनाया गया है। हर गौशाला में पशु चिकित्सकों की भी व्यवस्था की गई है।
गो पालन पर 1500 रु महीना
योगी सरकार ने सड़कों पर घूमने वाले गोवंश को पालने के लिए हर महीने 15 सौ रुपए देने की योजना चलायी है। यह राशि चारे या गाय की देखरेख में खर्च होती है। नगर निगम अथवा नगर पालिका इसके लिए राशि देती है।
मुफ्त में मिल रही गाय
शहरों में गाय पालने के लिए गौशाला से मुफ्त गाय देने का काम भी नगर निगम कर रहा है। इसके लिए नगर में पंजीकरण करवाना होता है।

तीन बार मुफ्त गर्भाधान
गाय नस्ल सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी गयी है। इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक एब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक को भी अमल लाए जाने की तैयारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसातले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.