scriptलखनऊ, कानपुर और गोरखपुर में ज्यादा पत्नियां करती हैं पतियों की पिटाई | crime against husband by wife raises in Lucknow Gorkhpur Kanpur | Patrika News

लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर में ज्यादा पत्नियां करती हैं पतियों की पिटाई

locationलखनऊPublished: Nov 19, 2017 12:08:35 pm

Submitted by:

Anil Ankur

घरेलू हिंसा की सबसे ज्यादा शिकायत लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, इलाहाबाद और आगरा से

crime against husband by wife raises in Lucknow Gorkhpur Kanpur

crime against husband by wife raises in Lucknow Gorkhpur Kanpur

अनिल के. अंकुर
लखनऊ। अब पत्नियां ही नहीं सताई जातीं। पति भी पत्नियों द्वारा जम कर सताए जाते हैं। बीबियों के सताए जाने के मामले अब ज्यादा प्रकाश में आने लगे हैं। केवल महिलाओं को शादी के बाद हिंसा या यातना का सामना करना पड़ता था। पर अब ताजा आंकड़े बताते है कि ऐसा नहीं है। यूपी पुलिस की एसओएस में 6,646 लोगों ने अपनी पत्नियों के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई है।
डेढ़ लाख महिलाओं पर भी अत्याचार
ऐसा नहीं है कि महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं बंद हो गई हैं। इसके मुकाबले यूपी में महिलाओं पर ससुराल पक्ष का आतंक कुछ ज्यादा ही है। वैवाहिक हिंसा की शिकायत करने वाली महिलाओं की संख्या 1.53 लाख से ज्यादा है। इससे जाहिर है कि यूपी में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार अभी कम नहीं हुए हैं।
पुलिस से लोगों को राहत की उम्मीद
इसके विपरीत यूपी -100 पर एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, पुलिस कंट्रोल रूम नं अपने एक साल पूरा होने पर जो आंकड़े पेश किए वे चौकाने वाले हंै। अधिकारियों ने पाया कि करीब 7 लाख शिकायतें घरेलू हिंसा की दर्ज हुई हैं। पुलिस सहायता की मांग करने के लिए यूपी -100 ने कुल 43 लाख आपातकालीन कॉल रिसीव किए गए। इसमें से ज्यादातर मामलों में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनो पक्षों के बीच समझौता कराया। स्थाई रूप से झगड़ों की घटनाएं भी बढ़ गई हैं।
गांव की महिलाएं ज्यादा शरीफ
पुलिस में दर्ज मामलों के विश्लेषण ने कुछ आश्चर्यजनक परिणाम उजागर किए हैं। यह देखा गया कि ग्रामीणों के मुकाबले शहरी इलाकों में घरेलू हिंसा की घटनाओं में अधिक वृद्धि हुई है। घरेलू हिंसा की सबसे ज्यादा शिकायत लखनऊ से हुई थी, इसके बाद गोरखपुर, कानपुर, इलाहाबाद और आगरा आए थे। पुलिस के अनुसार, सबसे ज्यादा शिकायत गोरखपुर में गोरखपुर कोतवाली (शहर) में हुईं। गोरखपुर जिला भौगोलिक दृष्टि से 16 ग्रामीण और 10 शहरी पुलिस स्टेशनों में विभाजित है। वहां शहर में कम पुलिस थाने होने के बावजूद ज्यादातर शिकायतें शहरी इलाके से प्राप्त हुई हैं।
थाने के नजदीक रहने वाली महिलाएं ज्यादा सुरक्षित
पुलिस रिपोर्ट के अनुसार एनसीआर में, गाजियाबाद में लोनी पुलिस स्टेशन की सीमा के पास रहने वाली महिलाएं जयादा सुरक्षित हैं। उत्तर प्रदेश -100 के अतिरिक्त महानिदेशक आदित्य मिश्रा ने कहा कि हम महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने के बाद से पांच जिलों के पुलिस अफसरों के साथ शोध के निष्कर्षों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके लिए यह जानना दिलचस्प था कि 6,500 से ज्यादा पुरुषों ने अपनी पत्नी से दुश्मनी होने की शिकायत की है। मिश्रा ने बताया कि आईआईएम और अन्य विश्वविद्यालयों भी इस विषय पर अध्ययन करने पर विचार कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो