scriptयूपी में होगा पहला CSR कॉन्क्लेव, निवेश के जरिए बढ़ेगा रोजगार | CSR conclave in uttar pradesh by up government | Patrika News

यूपी में होगा पहला CSR कॉन्क्लेव, निवेश के जरिए बढ़ेगा रोजगार

locationलखनऊPublished: Sep 02, 2018 01:35:26 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

इन्वेस्टर समिट, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट के बाद अब प्रदेश सरकार सीएसआर कॉन्क्लेव की तैयारी कर रही है।

yogi

यूपी में होगा पहला CSR कॉन्क्लेव, निवेश के जरिए बढ़ेगा रोजगार

लखनऊ. इन्वेस्टर समिट, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट के बाद अब प्रदेश सरकार सीएसआर कॉन्क्लेव की तैयारी कर रही है। कॉरपोरेट कंपनियों द्वारा सीएसआर(कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी) फंड हर साल खर्च किया जाता है। इसके इस्तेमाल का प्रदेश में अधिकतम योगदान कराने के लिए योगी सरकार 11 सितंबर को इंदिरा प्रतिष्ठान में सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रेस्पांसबिलिटी) कॉन्क्लेव आयोजन करने की तैयारी कर रही है। प्रदेश में इस तरह का यह पहला कॉन्क्लेव होगा। इसमें देश भर की तमाम कॉरपरेट कंपनियां एक मंच पर दिख सकती हैं। सीएम योगी ने पिछले दिनों एक समीक्षा के दौरान कंपनियों के सीएसआर फंड का अधिक से अधिक निवेश प्रदेश में लाने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री से मुलाकात में कई निवेशकों ने प्रदेश में इसे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया है।
सीएम योगी के निर्देश के बाद हुआ फैसला

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी के निर्देश के बाद ही सीएसआर कॉन्क्लेव का फैसला हुआ है। इसमें प्रदेश व देश के प्रमुख निवेशकों के सीईओ व वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया जाएगा। प्रदेश में निवेश के लिए एमओयू करने वाले निवेशकों को भी आमंत्रित करने की तैयारी है। कॉन्क्लेव में करीब 400 लोगों के शामिल होने की संभावना है। इस मौके पर कंपनियों के प्रतिनिधि प्रदेश में सीएसआर योगदान की अपनी योजना का खुलासा करेंगे।जनसंख्या और उपभोक्ता बाजार के हिसाब से यूपी देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। पर, सीएसआर पर खर्च करने वाली कंपनियों में से महज छह फीसदी ही यहां अपने फंड का कुछ हिस्सा खर्च करती हैं। प्रदेश में यह हिस्सेदारी राष्ट्रीय स्तर पर कुल खर्च का तीन प्रतिशत बताई जा रही है।
वेबपोर्टल भी होगा लॉन्च

कॉन्क्लेव के अलावा सीआएसआर से जुड़ा एक पोर्टल भी बनाया जा रहा है। सीएम योगी सीएसआर पोर्टल भी लॉन्च करेंगे। इस पर कंपनियों के सीएसआर योगदान और उनकी गतिविधियों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध रहेगी। सरकार ने सीएसआर फंड का अधिकतम उपयोग खुले में शौचमुक्त मिशन के लिए शौचालय बनाने, संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्धार व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में करने का विचार बनाया है।
इससे पहले हुआ था वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट

हाल ही में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट हुआ। इसमें सरकार का लक्ष्य पांच लाख युवाओं को अपने जिले में हर साल रोजगार देना है। यूपी सरकार ने खुद स्टार्टअप के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। सीएम योगी ने कहा हमें अलग-अलग मोर्चों पर काम करना था। प्रदेश से युवाओं का पलायन रोकना था। जिस पर हम कम से कम समय में जो कर सकते थे कर रहे हैं। वहीं पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्याास किया है। इसके अलावा इन्वेस्ट समिट के दौरान 4.28 लाख करोड़ निवेश यूपी में होने की बात कही गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो