scriptयूपी में आज से फिर लगेगा 3 दिन का कर्फ्यू , क्या मिलेगी सुविधा जाने इसके बारे में | Curfew in Uttar Pradesh for three days from July 10 | Patrika News

यूपी में आज से फिर लगेगा 3 दिन का कर्फ्यू , क्या मिलेगी सुविधा जाने इसके बारे में

locationलखनऊPublished: Jul 10, 2020 08:50:20 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे

यूपी में आज से फिर लगेगा 3 दिन का कर्फ्यू , क्या मिलेगी सुविधा जाने इसके बारे में

यूपी में आज से फिर लगेगा 3 दिन का कर्फ्यू , क्या मिलेगी सुविधा जाने इसके बारे में

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में फिर से कर्फ्यू लग रहा हैं इसमें गलती हम सभी की हैं जिसकी वजह से यह लॉक डाउन की स्थिति दुबारा बन रही हैं। रोज कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं हम लोग अपनी गलती छिपाने के लिए दूसरे पर डालते हैं कि अधिकारी नहीं कर रहे ,सरकार नहीं कुछ कर रही हैं। लेकिन क्या हमने अपने को देखा हैं हम कितना सहयोग कर रहे हैं। हमलोग बिमारी को बढ़ावा देने में सहयोग कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने कल शाम को एक आदेश जारी किया हैं जिसमे तीन दिन कर्फ्यू लगा रहेगा। चौथे दिन स्थिति समान तरह से फिर चलाने की कोशिश होगी।
Coronavirus संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक बार फिर से Lockdown की घोषणा कर दी है। 10 जुलाई की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में Lockdown लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे। बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और संचारी रोगों (इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू और कालाजार) के संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। आदेश के मुताबिक, इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
वहीं आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। रेलवे का आवागमन भी पूर्व की तरह ही जारी रहेगा। वहीं रेल से आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए बस की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।
ढाबे और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

रेल यात्रियों के लिए बस के परिचालन को छोड़कर राज्य में यूपी रोडवेज की सेवाएं बंद रहेंगी। International और घरेलू विमान सेवा पर रोक में छूट दी गई है। वहीं हवाई अड्डा से आने-जाने वालों पर भी प्रतिबंध लागू नहीं होगा। साथ ही साथ मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ढाबे और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।
ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे

आदेश में कहा गया है कि 10, 11 और 12 जुलाई को सफाई और स्वच्छता के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसमें शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी Lockdown के प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। साथ ही साथ इस काम से जुड़े कार्यालय भी खुले रहेंगे। संचारी रोग के सर्विलांस का काम भी इस दौरान जारी रहेगा। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे। शहरी क्षेत्र में निरंतर चालू रहने वाले औद्योगिक कारखानों को छोड़कर सभी बंद रहेंगे। जहां पर इस दौरान काम काज जारी रहेगा, वहां सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करना जरूरी होगा।
प्रदेश में Corona संक्रमितों की संख्या 32 हजार से ज्यादा

Government of Uttar Pradesh ने दोबारा Lockdown करने का फैसला तब लिया है जब राज्य में Corona मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार की ही बात करें तो राज्य में रिकॉर्ड 1248 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 32 हजार 362 हो गई है। हालांकि यूपी में Corona मरीजों की रिकवरी रेट अन्य राज्यों के मुकाबले ठीक है। राज्य में फिलहाल Corona के 10 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं और कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 862 है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7uxk5j?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो