करी पत्ता : खाने में जायका भी सेहत का फायदा भी

करी पत्ता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। किसी भी व्यंजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

By: Pragati Tiwari

Updated: 10 Sep 2021, 05:52 PM IST

लखनऊ. मीठी नीमmeethineem के नाम से मशहूर करी पत्ता curry leaves सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। किसी भी व्यंजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला करी पत्ता शुगर को कंट्रोल में रखकर वजन कम weight loss करने में सहायक होता है। इसका सेवन करने से खून की कमी भी कम हो जाती है। किसी भी तरह के त्वचा संबंधी रोग Skin Diseases में भी करी पत्ता असरदार है आइये जानते है मीठी नीम के फायदे -
1- वजन काम करने में सहायक(weight loss) -
करी पत्ते में कई प्रकार के पोषक तत्व है जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाते है और बालों का झड़ना भी कम करते हैं। हर सुबह खाली पेट 10-12 पत्ते करी पत्ते चबाने से यूरिक एसिड भी कंट्रोल किया जा सकता है। करी पत्ता का सबसे ज्यादा उपयोग सब्जी अथवा दाल में डालकर किया जाता है।
2- पाचन संबंधी समस्या में सहायक (digest) -
पाचन संबंधी समस्या होने पर और दस्त आने पर करी पत्ते को पीसकर छाछ या दही में मिला कर पींने से पेट की गड़बड़ी भी शांत हो जाती है और पेट के सभी रोग ख़त्म हो जाते है। गलत खानपान के कारण या अल्कोहल का अधिक सेवन से लीवर कमजोर होने पर भी करी पत्ता का सेवन लाभदायक है।
3 - करी पत्ते की चटनी (curry leaves chutney recipe) - करी पत्ता की चटनी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। करी पत्ते की चटनी को पराठे डोसा उत्पम दाल-चावल पकोड़ी कचौरी के साथ सर्व कर सकते हैं।
चटनी बनाने की विधि - गैस पर पैन गरम करने के बाद उसमे 1छोटी चम्मच तेल डालें तेल गरम होने के बाद उसमें राई जीरा डालें राई और जीरा भुनने पर चने की दाल और उरद की दाल भी डाल दे फिर इसे चमचे से मीडियम आग पर हल्का ब्राउन होने तक भूनें लाल मिर्च और हींग भी डाल लें फिर भुने हुए करी पत्ता और दाल मसाले इमली का पल्प, गुड़ और नमक सबको मिक्सर जार में डाल कर चटानी को बारीक पीस लीजिये।आपकी चटनी तैयार है।

4 - त्वचा को गोरा करने का फेसपैक(glowing skin) - पिम्पल फ्री और ग्लोइंग स्किन के लिए भी करी पत्ते का उपयोग होता है 15- 20 करी पत्तों के साथ उसमे शहद और निम्बू का रस मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाने से त्वचा गोरी और पिम्पल फ्री होती है।

Pragati Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned