scriptपिस्ता और मार्कर में भरा था 40 लाख का सोना, देखकर कस्टम अधिकारियों के उड़ गये होश | custom seized gold rupees 40 lakhs in pistachios packet amausi airport | Patrika News

पिस्ता और मार्कर में भरा था 40 लाख का सोना, देखकर कस्टम अधिकारियों के उड़ गये होश

locationलखनऊPublished: Feb 09, 2019 12:11:47 pm

अमौसी हवाईअड्डे पर सोने के तस्करी का मामला सामने आया है।

lucknow

पिस्ता और मार्कर में भरा था 40 लाख का सोना, देखकर कस्टम अधिकारियों के उड़ गये होश

लखनऊ. अमौसी हवाईअड्डे पर सोने के तस्करी का मामला सामने आया है। अमौसी एयरपोर्ट पर तस्करों ने मार्कर पेन, पिस्ता व सिलिकॉन गन में सोना छिपाकर ला जा रहा था। इसकी कीमत 40 लाख रुपये बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक ओमान एयर की मस्कट से आने वाली फ्लाइट डब्लूवाई-263 दोपहर तीन बजे उड़ान भरकर रात करीब आठ बजे चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंची थी। जहां से 40 लाख का सोना पकड़ा गया है।

ऐसे छुपाया था सोना

इससे लखनऊ पहुंचे बलिया निवासी सत्येंद्र कुमार यादव ने स्कैनरों में सामान की जांच करवाई। यात्री ने कस्टम से बचने के लिए सोने के मोती बनाकर पिस्ता (मेवा) के छिलकों में भर दिया था। इसके बाद मोम से चिपका दिया। इसके अलावा उसने सिलिकॉन गन और मार्कर पेन में रिफिल की जगह सोने की पतली छड़ छिपा रखीं थीं। यह सफलता कस्टम की डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा और उनकी टीम को मिली है। एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क विभाग के आयुक्त वीपी शुक्ल के दिशानिर्देश व उपायुक्त निहारिका लाखा व सहायक आयुक्त अजित कुमार के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा था। यहां जांच में सत्येंद्र के पास से 1,159 ग्राम सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत 40,10,140 रुपये बताई गई। कस्टम ने सत्येंद्र को गिरफ्तार कर सामान जब्त कर लिया।

इनका काम सराहनीय

कस्टम कमिश्नर वीपी शुक्ला ने टीम के सदस्यों में सहायक आयुक्त अजित कुमार, अभिषेक यादव, एसीएस सीबी सिंह, एसीएस अफी सिद्दीकी और एसकेएस चौहान, एसीएस विमल कुमार श्रीवास्तव, सुमन पाण्डेय, एसीओ विकास चंद वर्मा को शाबासी दी है। गौरतलब है कि गुरुवार दोपहर भी कस्टम ने तस्कर से 25 लाख रुपए का 775 ग्राम सोना बरामद किया था। इसके पहले बीती दो फरवरी को इसी टीम ने सवा करोड़ रुपए का सोना पकड़ा था। वहीं, 19 व 21 जनवरी को भी एयरपोर्ट से सोना पकड़ा गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो