घर बैठे करें आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों की शिकायत, ये है पूरी प्रोसेस

घर बैठे करें आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों की शिकायत, ये है पूरी प्रोसेस

Neeraj Patel | Publish: Mar, 15 2019 11:49:29 AM (IST) | Updated: Mar, 15 2019 05:14:34 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोकसभा चुनाव २०१९ (Loksabha Chunav 2019) में आचार संहिता के नियमों का पालन न करने वाले प्रत्याशियों की शिकायत करने का माध्यम हैं सी विजल एप (CVigil App), जानें कैसे काम करता है सी विजल मोबाइल एप, सी विजल एप से कैसे करें शिकायत

 

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार प्रसार के दौरान अगर कोई उम्मीदवार आचार संहिता के नियमों का पालन नहीं करता है तो उसकी शिकायत करने लिए चुनाव आयोग नहीं जाना पड़ेगा। आप घर बैठे आचार संहिता के नियमों का पालन न करने वाले प्रत्याशियों की सी विजल एप (CVigil App) के माध्यम से कम्पलेंट कर सकते हैं। शिकायत करने के साथ साथ आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन करने वालों की फोटो और छोटे छोटे वाडियों भी अपलोड करके सीधे चुनाव आयोग को भेज सकते हैं।

सी विजल एप के माध्यम से आचार संहिता के नियमों का पालन न करने वाले उम्मीदवारों की शिकायत के साथ फोटो और छोटे छोटे वाडियों भी सीधे चुनाव आयोग के पास पहुंच जाएगी। इसके बाद चुनाव आयोग उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगा यहां तक कि उसे चुनाव लड़ने से भी रोक सकता हैं। बता दें कि सी विजल एप को केवल आचार संहिता लागू होने की स्थिति में ही चालू किया जाएगा।

आखिर क्या है आचार संहिता और इसके नियम, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

यूपी के मतदाताओं को सुविधा देने और शान्ति पूर्वक लोकसभा चुनाव कराने के लिए ही इलेक्शन कमीशन ने इस सी विजल मोबाइल एप जारी किया है। सी विजल मोबाइल एप से शिकायत करने के साथ साथ और भी सुविधाएं दी गई है। इस एप के माध्यम से सभी लोग मतदाता सूची में अपना नाम भी देख सकेंगे। इसके साथ ही २०१९ का लोकसभा इलेक्शन लड़ रहे सभी प्रत्याशी नामांकन और चुनाव से जुड़ी अन्य जानकारी भी ले सकेंगे।

जानें लोकसभा चुनाव 2019 का पूरा कार्यक्रम - यूपी में ७ चरणों में होंगे मतदान, पूरी सूची यहां देखें

यूपी में लोकसभा चुनाव २०१९ के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा और अंतिम यानि सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। इस बाच किसी प्रत्याशी के द्वारा प्रचार प्रसार के दौरान आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन किया जाता है और मतदाताओं को किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो वे मतदाता सी विजल एप (C Vigil App) के माध्यम से सीधे चुनाव आयोग को शिकायत कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 : आचार संहिता हुई लागू, जानें क्या है आचार संहिता (Aachar Sanhita) और कैसे काम करती है, देखें वीडियों

जानिए क्या है सी विजल एप

लोकसभा चुनाव या फिर किसी भी चुनाव में प्रचार प्रसार के दौरान आचार संहिता के नियमों का पालन न करने वालों की आम जनता द्वारा चुनाव आयोग को शिकायत का माध्यम है सी विजल एप। इसके साथ ही चुनाव से जुड़ी हर जानकारी भी ली जा सकती है।

जानें कैसे करें शिकायत

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में सी विजल एप (C Vigil App) डाउनलोड करना होगा।
२. इसके आपको भाषा चुननी होगी।
३. भाषा चुनने के बाद आपको मोबाइल नम्बर डालना होगा।
४. इसके बाद मैसेज से आया हुआ ओटीपी भी डालना होगा।
५. इसके बाद आपको अपनी पूरी जानकारी भरकर वैरीफाई करना होगा।
६. इसके बाद आप आसानी से आचार संहिता के नियमों का पालन न करने वालों की शिकायत कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned