script

उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में खुलेंगे साइबर थाने, योगी सरकार का बहुत बड़ा फैसला

locationलखनऊPublished: Aug 13, 2020 03:47:02 pm

– स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में खुलेंगे साइबर थाने, योगी सरकार का बहुत बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में खुलेंगे साइबर थाने, योगी सरकार का बहुत बड़ा फैसला

लखनऊ. यूपी के 18 जनपदों में साइबर पुलिस स्टेशन खुलेंगे। इसका ऐलान गृह विभाग ने गुरुवार को किया। अयोध्या, आगरा समेत जिन जिलों में साइबर थाने खुलेंगे, उन पुलिस स्टेशन के सीयूजी नंबर और ईमेल आईडी भी जारी कर दी गई है। यहां से जुड़े जिलों में होने वाले साइबर क्राइम के मामले अब इन्हीं थानों में दर्ज होंगे। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद यह थाने खोले गए हैं। इन थानों की स्थापना में 111 करोड़ रुपए लागत का अनुमान है। साथ ही यहां सात हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात होंगे। दरअसल प्रदेशभर में साइबर थानों की स्थापना का प्रस्ताव 26 जून 2019 को पुलिस महानिदेशक ने भेजा था। इसमें उन्होंने तेजी से बढ़ रहे साइबर अपराधों का जिक्र और साल 2014 से 2019 के बीच प्रदेश में साइबर अपराधों में हुई बढ़ोत्तरी का आंकड़ा भी पेश किया था।

 

इन शहरों में होंगे साइबर थाने

जिन जिलों में साइबर थाने खुलने हैं उन लिस्ट में आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, चित्रकूट, बरेली, मुरादाबाद, बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, अयोध्या, लखनऊ, नोएडा, सहारनपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी शामिल हैं। जबकि इससे पहले केवल लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में ही साइबर थाने थे। हालांकि इन दोनों जिलों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद यहां खुले साइबर थानों के अधिकार क्षेत्र का नए सिरे से निर्धारण किया जाना अभी बाकी है। ऐसी स्थिति में नए साइबर थानों की जरूरत महसूस की जा रही थी। गृह विभाग के अनुसार नए साइबर थानों के लिए 1717 इंस्पेक्टर, 1717 सब इंस्पेक्टर, 3458 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल और सहायक टीम के रूप में 93 इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर और 186 कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल दिए जा रहे हैं।

 

स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाई अलर्ट

योगी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार प्रदेश में अतरिक्त सुरक्षा और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों के पुलिस कप्तान, रेलवे के एसपी को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। दरअसल अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के बाद से सोशल मीडिया पर जिस तरह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की लगातार साजिश की जा रही है, उसे देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गाइडलाइन जारी की है। खासतौर से सभी संवेदनशील जिलों में खुफिया विभाग को हर एक गतिविधि पर पैनी नजर रखने को कहा गया है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने 14 अगस्त से ही प्रभावी चेकिंग के साथ ही सभी संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए जाने की बात कही है। स्वतंत्रता दिवस पर सभी पुलिस लाइन में ध्वजा रोहण के दौरान शारीरिक दूरी का पूरी सख्ती से अनुपालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो