scriptबाल विवाह रोकने के लिये सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब ऐसे छपवाना होगा शादी कार्ड | date of birth will be printed on wedding card in shravasti up | Patrika News

बाल विवाह रोकने के लिये सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब ऐसे छपवाना होगा शादी कार्ड

locationलखनऊPublished: May 14, 2018 04:31:57 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

जिलाधिकारी दीपक मीणा प्रेस संचालकों से बैठक कर उन्हें एक बड़ा निर्देश देने वाले हैं…

wedding card
लखनऊ. बाल विवाह एक कुप्रथा है, तमाम प्रयासों के बाद भी जिस पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाई जा पा रही है। इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिये उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के डीएम ने एक बड़ा कदम उठाया है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बेटियों को बाल विवाह से बचाने के लिये एक नई तरकीब निकाली है। माना जा रहा है इससे जिले में बाल विवाह को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।
जिलाधिकारी दीपक मीणा जल्द ही जनपद के प्रिंटिंग प्रेस संचालकों संग बैठक कर उन्हें खास निर्देश देने वाले हैं। इसके बाद प्रिंटिंग प्रेस वाले जब भी शादी के कार्ड की प्रिंटिंग करेंगे, उन्हें वर-वधू की जन्मतिथि पर कार्ड पर अंकित करनी होगी। साथ ही प्रेस संचालकों को वर-वधू की आयु प्रमाण पत्र से संबंधित जरूरी दस्तावेज भी अपने पास रखने सुरक्षित होंगे। जरूरत पड़ने पर जिन्हें दिखाना भी पड़ेगा। जिला प्रोबेशन अधिकारी की इन गतिविधियों पर पैनी नजर रखेगा।
क्या कहते हैं आंकड़े
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे (एनएफएचएस)- 4 के आंकड़े बताते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों की जहां 7.5 फीसदी बेटियां कम उम्र में मां बन जाती हैं, वहीं शहरी क्षेत्रों की 7.0 फीसदी बेटियों के मां बनने की उम्र 15-19 वर्ष के बीच होती है। जाहिर है उनका बाल विवाह हो चुका होता है।
डीएम की खास तैयारी
एक हिंदी अखबार से बातचीत में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि आजकल शादी-बारात के लिये कार्ड सभी छपवाते हैं। इसके लिए सभी को किसी न किसी प्रिटिंग प्रेस संचालक के पास जाना होता है। ऐसे में प्रेस संचालकों को निर्देश दिये गये हैं कि वह शादी के कार्ड पर वर-वधू की उम्र जरूर अंकित करें। इस दौरान अगर उन्हें अगर वर पक्ष या वधू पक्ष की ओर से कम आयु की बात सामने आती है तो उनकी जिम्मेदारी होगी कि वह तत्काल जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द ही जिले के प्रेस संचालकों संग मीटिंग कर बाल विवाह रोकने संबंधी उन्हें विस्तृत दिशा-निर्देश दिये जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो