आकाशीय बिजली गिरने से 25 की मौत, बरकरार रहेगी मौसम में बदलाव की स्थिति

आकाशीय बिजली गिरने से 25 की मौत, बरकरार रहेगी मौसम में बदलाव की स्थिति

Karishma Lalwani | Publish: Jun, 08 2019 01:04:15 PM (IST) | Updated: Jun, 08 2019 01:20:23 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- आंधी तूफान से मरने वालों की संख्या 25

- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए राहत कार्य के निर्देश

- फसलों को हुआ नुकसान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आंधी तूफान और बारिश के कहर से लोगों की 25 की मौत हो गई। वहीं 57 जख्मी हो गए। कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हुआ। नेशनल और स्टेट हाइवे पर गिरे पेड़ों के कारण कई जगहों पर आवागमन भी बाधित रहा। वहीं बिजाली आपूर्ति ने भी लोगों को परेशान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आंधी तूफान से प्रभावित जिलों के प्रभारी मंत्रियों को संबंधित जिलों में पहुंचकर राहत कार्य का पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया।

मृतकों के परिवार को 4 लाख की मदद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के आश्रितों को 4 लाख की आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है। सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा के अनुसार पीड़ितों को सभी जरूरत की चीजें उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री के आदेशानुसार जिला कलेक्ट्रेट स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

फसलों को नुकसान

कई जिलों में ओले भी गिरे। अंधड़ और ओलों से आम की फसल को नुकसान पहुंचा है। आंधी तूफान आने के कारण आम पहले ही गिर जा रहे हैं, जिस वजह से वह पकने से पहले ही खराब हो जाते हैं। इससे किसानों की आमदनी पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा तरबूज, मूंगफली और खरबूजे की फसल को नुकसान हुआ।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार आंधी तूफान का खतरा टला नहीं है। अगले दो तीन दिनों तक यह स्थिति बरकरार रहेगी। एटा, कासगंज, पीलीभीत, मथुरा, कन्नौज, अमरोहा, मैनपुरी, बाराबंकी, फर्रूखाबाद, बदायूं, मुरादाबाद, अमरोहा और महोबा में आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। सबसे ज्यादा मौत मैनपुरी में हुई जहां मरने वालों की संख्या 6 पहुंच गई। एटा, कासगंज और फर्रूखाबाद में 3-3 बदायूं में 2 और अन्य जगहों पर एक-एक लोगों की मौत हुई।

ये भी पढ़ें: इत्रनगरी में बदलते मौसम ने बरपाया कहर, आंधी के शिकार हुए तीन युवक

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned