scriptदीवाली में चीन की जगह गाय के गोबर से बने दीपक जगमगाये : महापौर | Deepak shimmer made from cow dung instead of China in Diwali | Patrika News

दीवाली में चीन की जगह गाय के गोबर से बने दीपक जगमगाये : महापौर

locationलखनऊPublished: Nov 05, 2020 10:01:26 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

दीपावली के मौके पर लोग चीन से आयातित दीपों की जगह इन दीपकों से अपने घरों को जगमगा सकेंगे।

Deepak shimmer

Deepak shimmer

लखनऊ , आलमबाग स्थित मुंडावीर मंदिर नगर में सेवा भारती से संबंध सखी स्वयं सहायता समूह द्वारा गाय के गोबर से निर्मित भगवान गणेश और लक्ष्मी एवं दीपक,स्वदेशी झालर एवं मिठाईयाँ की प्रदर्शनी का शुभारंभ महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया में कहा कि भारतीय संस्कृति में गाय का अपना ही महत्व है, गाय के गोबर से बने इन नए उपयोगी चीज़ों से दूध न देने वाली गायों के संरक्षण में भी सहायता मिलेगी साथ ही दीपावली के मौके पर लोग चीन से आयातित दीपों की जगह इन दीपकों से अपने घरों को जगमगा सकेंगे।
महापौर ने संस्था द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे गौरक्षा व गाय के कल्याण तथा विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस प्रयास से दूध न देने वाली बूढ़ी व दूसरी अन्य गायों के गोबर का भी सदुपयोग किया जा सकता है। महापौर ने आगे बताया कि नगर निगम द्वारा भी गौशाला की गायों के गोबर से इन चीज़ों का निर्माण किया जा रहा है, इससे स्वदेशी चीज़ों को बढ़ावा मिलेगा।
//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो