1100 साल पुराने इस सूर्य मंदिर में 101 दीपों से होगी दीपावली पर दीपांजलि

1100 साल पुराने इस सूर्य मंदिर में 101 दीपों से होगी दीपावली पर दीपांजलि

Laxmi Narayan | Publish: Oct, 18 2017 06:08:33 PM (IST) | Updated: Oct, 18 2017 06:19:32 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

राजधानी लखनऊ के सूर्यकुंड स्थित सूर्य मठ मंदिर को 1100 साल पुराना मंदिर माना जाता है।

लखनऊ. इस दीपावली पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों पर विशेष तरह के आयोजन किये जा रहे हैं। राजधानी लखनऊ में स्थित सूर्य मठ मंदिर पर इस दीपावली पर एक सौ एक दीपक से भगवान सूर्य को दीपांजलि अर्पित की जाएगी। राजधानी लखनऊ के सूर्यकुंड स्थित सूर्य मठ मंदिर को 1100 साल पुराना मंदिर माना जाता है।

यह भी पढ़ें - स्टेशन पर बिक रही थी एक्सपायरी डेट की पानी की बोतल, यात्रियों ने किया हंगामा

बाबा रामदास ने करवाया था निर्माण

मंदिर परिसर की दीवारों पर अंकित विवरण के मुताबिक सूरज कुंड पार्क स्थिति सूर्य मंदिर 1100 वर्ष पुराना है और इसका निर्माण बाबा रामदास ने करवाया था। इस मंदिर को लखनऊ का एकमात्र सूर्य मंदिर बताया जाता है। इस सूर्य कुंड मठ मंदिर का जीर्णोद्धार जंगम बाबा ने साल 2003 में करवाया था। स्थानीय निवासी और मंदिर के सेवक ओम प्रकाश बताते हैं कि यहां अमावस्या और पूर्णिमा के दिन विशेष दीपदान का आयोजन होता है। देश के प्राचीन सूर्य मंदिरों में से यह एक है।

यह भी पढ़ें - विनय कटियार ने ताज को बताया हिन्दू मंदिर, जावेद अख्तर ने संगीत सोम को दी कक्षा छह की किताब पढ़ने की सलाह

हर वर्ष आयोजित होता है सूर्यदेव का जन्मोत्सव

सूर्य मठ मंदिर के महंत करूश्रेत्र गिरी बताते हैं कि मंदिर में नियमित रूप से भगवान सूर्य की आराधना और आरती होती है। यह मंदिर बेहद प्राचीन है और गुरु जंगम बाबा के समय में इसका पुनरुद्धार कराया गया था। मंदिर पर हर वर्ष सूर्य जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा दीपावली पर भी मंदिर में विशेष दीपदान का आयोजन किया जाता है। महंत ने बताया कि इस बार दीपावली के दिन मंदिर में भगवान सूर्य को एक सौ एक दीपक से दीपांजलि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - रात में पटाखे जलाने पर होगी पांच साल की जेल

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned