scriptDelta Plus Variant: सीएम योगी का टीम-9 को निर्देश, बेहद खतरनाक है ‘डेल्टा प्लस’, ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत | delta plus variant cm yogi Adityanath team 9 important instructions | Patrika News

Delta Plus Variant: सीएम योगी का टीम-9 को निर्देश, बेहद खतरनाक है ‘डेल्टा प्लस’, ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

locationलखनऊPublished: Jun 29, 2021 08:29:42 pm

Delta Plus Variant: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर कहे जा रहे ‘डेल्टा प्लस’ वैरिएंट को लेकर कोविड 19 प्रबंधन के लिये बनी टीम-9 को सतर्क रहने और विशेषज्ञों की सलाह के अनुरूप जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं।

Yogi Adityanath

टीम 11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने फैसला लिया कि निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन तय दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

Delta Plus Variant: कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बाद दस्तक देती तीसरी लहर ‘डेल्टा प्लस’ कसे लेकर कोविड 19 प्रबंधन के लिये बनी टीम-9 को सतर्क किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वैरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। इसके लिये विशेष सतर्कता बरतनी होगी और विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर बिना देर किये सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर दिया। कहा कि टीकाकरण सर्वोत्तम सुरक्षा कवच है। प्रदेश में अब तक 03 करोड़ 10 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 44 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है।


24 घंटे में 2.37 लाख टेस्ट

यूपी में कोविड टेस्ट तेजी से किये जा रहे हैं। बीते 24 घंटों में 2 लाख 37 हजार 783 टेस्ट किए गए। इस दौरान 174 नए केस सामने आए, जबकि 254 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। यूपी की डेली पॉजिटिविटी दर अब 0.1% से भी कम स्तर पर आ चुकी है। रिकवरी दर 98.5% से बेहतर हो रही है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस घटकर 2,946 रह गए हैं। 1,810 लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में हो रहा है। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो चुके हैं।


जीनोम सिक्वेंसिंग पर जोर

यूपी में डेल्टा प्लस वैरिएंट का प्रसार रोकने के लिये कोरोना वायरस के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा बढ़ाई जा रही है। विगत दिनों आईजीआईबी, नई दिल्ली में साढ़े 5 सौ सैंपल का परीक्षण कराया गया, लेकिन किसी में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई। 80 फीसदी सैम्पल कोविड की दूसरी लहर के डेल्टा वैरिएंट के ही पाए गए। वाराणसी के बीएचयू, लखनऊ के केजीएमयू और सीडीआरआई, आईजीआईबी, दिल्ली के सहयोग से वायरस के जीनोम परीक्षण प्रक्रिया को और तेज कराया जा रहा है। अध्ययन की यह रिपोर्ट डेल्टा+ वैरिएंट से बचाव के लिए प्रबंधन में सहायक होगी।

 

 

तेजी से पूरा कराएं ऑक्सीजन प्लांट

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से कार्य जारी है। कल क्रियाशील हुए हापुड़, सिद्धार्थ नगर और कुशीनगर के ऑक्सीजन प्लांट के साथ ही अब तक 121 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। निर्देश दिया है कि शेष निर्माणाधीन प्लांट के स्थापना के काम तेजी से पूरे किये जाएं।

 

 

इसके अलाा सीएम योगी ने शिक्षण संस्थानों में शिक्षक संवर्ग के रिक्त पदों पर नियुक्तियों को प्राथमिकता के साथ पूरा किये जाने का निर्देश दिया है और बाढ़/अतिवृष्टि वाले क्षेत्रों पर सतत नजर रखे जाने व प्रभावित परिवारों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो