पुरानी पेंशन बहाली की मांग, कर्मियों ने निकाली शव यात्रा

Dikshant Sharma

Publish: Oct, 12 2017 07:04:26 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
पुरानी पेंशन बहाली की मांग, कर्मियों ने निकाली शव यात्रा

पूर्ववर्ती सरकारों से मांगते रहे हैं स पुरानी पेंशन की स्कीम,लेकिन अभी तक नही हुई सुनवाई

सुल्तानपुर। जिले भर के कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन स्कीम बहाली को लेकर आज अटेवा संगठन के लोगो ने जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान इन लोगों ने एनपीएस की शव यात्रा निकाली और कलेक्ट्रेट पहुंच कर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। इन्होंने चेतावनी दी कि अगर समय रहते सरकार ने पुरानी पेंशन नीति बहाल नहीं की तो ये लोग और बडा आंदोलन करेंगे। बहरहाल इस तरह किये गए आंदोलन से पूरे शहर में जाम की स्थिति बन गई।

पुरानी पेंशन प्रणाली को बहाल करने को लेकर किया प्रदर्शन


ये बात गौरतलब है कि सरकार द्वारा एक अप्रैल 2005 से कर्मचारियों को नयी पेंशन स्कीम के दायरे में लाया गया था। और आज भी जो लोग 2005 के बाद से सरकारी नौकरियों में भर्ती हुए हैं उनके पेंशन को समाप्त कर दिया गया है।और इसी पेंशन स्कीम को खत्म करके पुरानी पेंशन स्कीम बहाली को लेकर आज तिकोनिया पार्क में अटेवा संगठन के लोगों ने धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में एकत्रित इन कर्मचारियों ने एनपीएस की शव यात्रा निकाली और पूरे नगर में भ्रमण कर प्रदर्शन किया। हाथों में बाकायदा तख्ती और बैनर लेकर प्रदर्शन कर इन कर्मचारियों ने नयी पेंशन स्कीम में तमाम कमियां गिनाते हुये कहा कि यह नयी पेंशन स्कीम कर्मचारियों के हित में नहीं है और इसमें तमाम तरह की कमियां हैं। लिहाजा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने इन कर्मचारियों ने एक ज्ञापन सौंपा है और पुरानी पेंशन स्कीम बहाली की मांग उठाई है।

पूर्ववर्ती सरकारों से मांगते रहे हैं स पुरानी पेंशन की स्कीम,लेकिन अभी तक नही हुई सुनवाई

आज के इस आंदोलन में सभी विभाग के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया खास तौर से 2005 के बाद भर्ती सभी कर्मचारी इस आंदोलन का हिस्सा बने। काफी अरसे से ये कर्मचारी आंदोलनरत हैं लेकिन इनकी आवाज़ को अनसुना कर दिया जा रहा है ऐसा आरोप कर्मचारियों ने लगाया है। बहरहाल आज के आंदोलन को लेकर एक बात तो साफ है कि आने वाले दिनों में कर्मचारी इस आंदोलन को और व्यापक रूप से करने की तैयारी में जुट गए हैं।कर्मचारियों में खास तौर पर अपने भविष्य को लेकर चिंता है।


आलाधिकारियों को सौंपा मांग पत्र

अटेवा संगठन ने पूरे नगर का भ्रमण कर अंत मे कलेक्ट्रेट के सामने पुतला जलाया और अधिकारियों को मांग पत्र सौंपा ।अटेवा संगठन के इस कार्यक्रम में जिले भर के कर्मचारियों ने शिरकत की।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned