scriptDengue and Malaria will be Stopped on Lines of Covid Infection Control | कोविड संक्रमण की तर्ज पर रोका जाएगा डेंगू और मलेरिया, योगी सरकार ने बनाई यह रणनीति | Patrika News

कोविड संक्रमण की तर्ज पर रोका जाएगा डेंगू और मलेरिया, योगी सरकार ने बनाई यह रणनीति

प्रदेश में डेंगू,मलेरिया,चिकनगुनिया समेत दूसरी बीमारियों के नियंत्रण के लिए योगी सरकार ने नई रणनीति बनाई है। जिसके तहत प्रदेश में जलजनित व संक्रामक बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए अब कोविड की तर्ज पर ही टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट अभियान को चलाया जाएगा।

लखनऊ

Published: June 05, 2022 06:00:54 pm

प्रदेश में डेंगू,मलेरिया,चिकनगुनिया समेत दूसरी बीमारियों के नियंत्रण के लिए योगी सरकार ने नई रणनीति बनाई है। जिसके तहत प्रदेश में जलजनित व संक्रामक बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए अब कोविड की तर्ज पर ही टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट अभियान को चलाया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से इस नई रणनीति के तहत काम करने के लिए सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों और मलेरिया अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। बरसात के दिनों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्क्रब टाइफस, लेप्टोस्पायरा सहित अन्य जलजनित और संक्रामक बीमारियां फैलती हैं। इनके अचानक फैलने से उन्हें नियंत्रित करने में समस्या आती है। ऐसे में इस बार बारिश से पहले ही योगी सरकार प्रदेश में इन बीमारियों के विरूद्ध पूरी सजगता बरत रही है।
CM Yogi Adityanath File Photo
CM Yogi Adityanath File Photo
सर्वाधिक आबादी के बावजूद यूपी के बेहतरीन कोविड मॉडल से प्रदेश सरकार ने न सिर्फ संक्रमण पर लगाम लगाई बल्कि जान भी जहान भी के संकल्‍प को पूरा किया है। ऐसे में फोर टी रणनीति से कोरोना संक्रमण पर काबू पाने वाली प्रदेश सरकार ने जलजनित बीमारियों के नियंत्रण के लिए भी कोविड मॉडल को अपनाने जा रही है। प्रदेश के प्रत्‍येक अस्पताल में फीवर क्लीनिक को सक्रिय कर दिया गया है। यहां बुखार के मरीजों की जांच अनिवार्य कर दी गई है। जांच में डेंगू अथवा अन्य बीमारी की पुष्टि होती है तो संबंधित इलाके में अभिvयान चलाया जाएगा।
यह भी पढ़ें - सोमवार को यूपी विधानमंडल के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति, बदला रहेगी यातायात व्यवस्था

ट्रिपल टी रणनीति के तहत जलजनित बीमारियों पर लगेगी लगाम

प्रदेश में ट्रिपल टी रणनीति के तहत जलजनित बीमारियों पर लगाम लगाने की पूरी तैयारी राज्‍य सरकार ने कर ली है। टेस्ट, ट्रेट और ट्रीटमेंट मॉडल के जरिए पॉजिटिव मिले मरीज के घर के आसपास 50 परिवारों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा अन्य परिवारों में बीमारी रोकने की जानकारी दी जाएगी। उनको साफ-सफाई और मच्छर रोधी अभियान के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।
यह भी पढ़ें - कानपुर हिंसा अगर सुनियोजित नहीं तो हथगोले-पत्थर कहां से आते- साध्वी निरंजन ज्योति

'821 ब्लॉक में आरआरटी टीमें सक्रिय, तैयार की गई ऐप

अपर निदेशक डॉ. रमेश चंद्र पांडे ने बताया कि जिला और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी)का गठन किया गया है। 821 ब्लॉक में आरआरटी टीमें सक्रिय हैं। जहां पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं,वहां टीमें भेजी जा रही हैं। पॉजिटिव मिलने वाले मरीज का फोन नंबर भी लिया जा रहा है ताकि उससे बातचीत कर टीम के पहुंचने के बारे में निगरानी की जा सके। इसके लिए मुख्यालय पर 15 टीम लगाई गई है़ और एक ऐप भी विकसित किया गया है। ऐप पर पॉजिटिव मिले मरीज के बारे में जानकारी रहती है। टीम संबंधित मरीज के घर के आसपास कांट्रैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरा करेगी तो उसे भी ऐप पर सूचना देनी होती है।
बारिश से पहले साफ-सफाई जरूरी

संयुक्त निदेशक (डेंगू ) डॉ. विकास सिंघल ने बताया कि जनवरी से अब तक 97 डेंगू मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में इस साल पुख्ता रणनीति अपनाई गई है। कबाड़ में मच्छर का अंडा कई साल तक पड़ा रहता है। जैसे ही उसे पानी मिलता है, उसका विकास होने लगता है। इसलिए टीम द्वारा कबाड़ हटवाया जा रहा है। लोगों से अपील है कि घर के आसपास कबाड़ नहीं रखें। बारिश से पहले साफ-सफाई जरूरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.