scriptडेंगू- चिकन गुनिया मरीजो की संख्या 500 पार, हॉस्पिटल जानें से बचाएंगे 7 घरेलू उपाए | Dengue - Chikungunya patient number exceeds 7 home remedies will cure | Patrika News

डेंगू- चिकन गुनिया मरीजो की संख्या 500 पार, हॉस्पिटल जानें से बचाएंगे 7 घरेलू उपाए

locationलखनऊPublished: Oct 14, 2021 10:23:15 am

Submitted by:

Dinesh Mishra

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक इस साल की शुरुआत से अब तक 535 केस डेंगू के आ चुके हैं. लेकिन इस महीने से सबसे ज्यादा केस आए हैं.

dengue.jpg

File Photo

लखनऊ. बारिश के बाद से ही अब मच्छर जनित बीमारियों ने पैर फैलाना शुरू कर दिया है. इस समय लखनऊ में हालात बदतर होने लगे हैं. पूरे शहर के सरकारी अस्पतालों की एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय ३६ नए मरीजों को भर्ती किया गया है. ये सभी मरीज डेंगू के कार्ड टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसके बाद इन्हें अलग अलग हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है. वहीं 9 मरीजों को सिविल अस्पताल में किया गया. इस मामले पर अभी तक अधिकारिक बयान देने से अधिकारी बचते नज़र आ रहे हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक इस साल की शुरुआत से अब तक 535 केस डेंगू के आ चुके हैं. लेकिन इस महीने से सबसे ज्यादा केस आए हैं. वहीं चिकन गुनिया के अब तक ३२ मामले हैं. शहर में 20 दिनों में चिकनगुनिया के भी 11 नए मामले सामने आए हैं.
1 चिकन गुनिया से बचने के लिए खुली प्राकृतिक हवा दार कमरे में रहने का प्रयास करें.

2 ऐसे खुले हवादार कमरे पर खिडकियों में महीन जाली लगाएं जिससे बरसाती कीड़े और मच्छर अन्दर न आए.
3 नीम की पत्ती दरवाजों नीम की पत्ती से लगी हुई टहनी रखें. इसमें प्राकृतिक रूप से हर बीमारियों को दूर रखने का औषधीय गुण होता है.

4 संभव हो तो नहाने से पहले नीम के पत्तों को उबालकर छान ले. फिर फिर पानी में मिलाकर उससे कंधे से नहाएं. शरीर में होने वाले फंगस इन्फेकशन से बच सकते हैं.
5 पीनी के पानी को उबालकर रखें उसे ही छानकर पिएँ.

6 घर में और घर के बाहर या छत पर कहीं भी गन्दा पानी या साफ़ पानी जमा न होने दें. क्यूंकि गंदे पानी में मच्छर कीड़े और साफ़ पानी में डेंगू वाले मच्छर जन्म लेते हैं. इसलिए हर रोज़ साफ़ करते रहें.
7 कूलर अथवा एसी का प्रयोग करने से बचें. बाहर कहीं से भी आने पर हाथ पैर मुंह को साफ़ पानी से धोकर ही घर में प्रवेश करें.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो