scriptDengue: प्रदेश में बढ़ते डेंगू व वायरल बुखार के मामले देख सीएम योगी हुए सख्त, अधिकारियों को दिए यह निर्देश | Dengue CM Yogi strict orders over cases increasing in UP | Patrika News

Dengue: प्रदेश में बढ़ते डेंगू व वायरल बुखार के मामले देख सीएम योगी हुए सख्त, अधिकारियों को दिए यह निर्देश

locationलखनऊPublished: Sep 05, 2021 02:04:10 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

Dengue in UP. प्रदेश के कई जिलों में बीते एक सप्ताह में डेंगू, वायरल बुखार (Viral Fever), इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) , मलेरिया (Malaria) के मामले बढ़ रहे हैं।

CM Yogi

CM Yogi

लखनऊ. Dengue in UP. प्रदेश के कई जिलों में बीते एक सप्ताह में डेंगू, वायरल बुखार (Viral Fever), इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) , मलेरिया (Malaria) के मामले बढ़ रहे हैं। लखनऊ, मथुरा, फिरोजाबाद, वाराणसी आदि जिलों में अस्पतालों में मरीजों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। ओपीडी व इमरजेंसी में बेड्स फुल हो गए हैं। संक्रमण को और बढ़ने से रोका जा सके, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सख्ती के साथ अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। वे खुद बैठक कर लगातार स्थिति की जायजा ले रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि एक-एक मरीज को सही इलाज मिलना चाहिए। सीएम के निर्देशानुसार सभी 75 जिलों में एक-एक नोडल अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। यह अधिकारी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की भी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
प्रदेश भर में तत्कार अभियान चलाया जाए-

सीएम योगी ने कि वर्तमान में बारिश के कारण गड्डों व निचले स्थानों पर जलभराव से कई बीमारियां पैदा हो रही हैं। ऐसे में सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डेंगू के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मलेरिया के भी मामले बढ़ सकते हैं। ऐसे में पूरे प्रदेश में सघन अभियान चलाया जाए। तत्काल प्रदेश भर के सभी जिलों में अभियान चलाया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के लिए बनाए गए बेड्स पर भी डेंगू व अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों का भर्ती किया जाए।
ये भी पढ़ें- Teachers Day: सीएम योगी का शिक्षकों को बड़ा तोहफा, खाली व नए पदों को भरने को लेकर दिए आदेश

केंद्र से टीम पहुंची फिरोजाबाद-
सीएम योगी के फिरोजाबाद में दौरे व डेंगू से बढ़ते मामले को देखने के बाद केंद्र से स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले में पहुंच गई है। यह टीम मरीजों की समीक्षा कर रही है। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों से सैंपल इकट्ठा कर बढ़ते मामले की असल वजह की तलाश में लगी है। यह टीम सोमवार को केंद्र को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो