scriptDeputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya inaugurated Amrit Sarovar | प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है : केशव प्रसाद मौर्य | Patrika News

प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है : केशव प्रसाद मौर्य

.प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रोहिना सिंहपुर में अमृत सरोवर का किया लोकार्पण

.उत्तर प्रदेश में जल संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं

.प्रधानमंत्री की प्रेरणा से कैच द रैन एवं अमृत सरोवर जैसे कार्य कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आरंभ हुए

लखनऊ

Published: July 26, 2022 10:13:44 pm

जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए आवश्यकतानुसार जल का उपयोग करें। हम सभी को जल की एक एक बूंद की कीमत को समझना होगा। पुराने पड़े तालाबों, पोखरों, कुओं, नदियों को फिर से पुनर्जीवित करना होगा। जल संरक्षण की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए विशेष व्यवस्था बनाई गई है।
प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है : केशव प्रसाद मौर्य
प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है : केशव प्रसाद मौर्य
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अमृत सरोवर निर्माण की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। प्रदेश के सभी जनपदों में अमृत सरोवर निर्माण कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। विगत 5 वर्षों में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए चलाए गए अभियान के माध्यम से अनेक विकास खंडों को अति क्रिटिकल से सामान्य विकास खंडों में बदलने में सफलता प्राप्त हुई है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अलीगढ़ भ्रमण के दौरान विकासखंड धनीपुर के ग्राम रोहिना सिंहपुर में अमृत सरोवर के लोकार्पण के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा एवंमुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में प्रदेश चौमुखी विकास कर रहा है। कैच द रैन एवं अमृत सरोवर जैसे कार्यक्रम पूरे देश में आरंभ हुए हैं। प्रदेश भर में पुराने तालाबों, पोखरों को पुनर्जीवित कर अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। 176 अमृत सरोवर निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

अलीगढ़ के विकासखंड धनीपुर के ग्राम रोहिना सिंहपुर में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर एवं अमृत वन का फीता काटकर, विधि विधान से पूजा अर्चना कर, नारियल फोड़कर लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के तहत मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत संपूर्ण प्रदेश के प्रत्येक जनपद में 75 अमृत सरोवर का निर्माण करने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश चूंकि बड़ा प्रदेश है, वर्तमान में प्रदेश में 6000 अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं। आने वाले 15 अगस्त को 20 प्रतिशत अमृत सरोवर तैयार हो जाएंगे।
जहां पर गांववासी मिलकर देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ ही राष्ट्रगान भी गाएंगे। सभी ग्रामवासी मिलकर संकल्प लेंगे कि अमृत सरोवर की हर तरह से रक्षा करेंगे। अमृत सरोवर के इर्द-गिर्द पौधारोपण भी किया गया है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री द्वारा भी पीपल का वृक्ष रोपित कर अमृत वन बनाए जाने की दिशा में एक कदम बढ़ाया। उन्होंने कहा कि जल व वन दोनों ही जीवन का आधार हैं। हमें इनकी अच्छे से देखभाल करते हुये संजोकर संवार कर रखना होगा।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री द्वारा प्रतीक स्वरूप विकासखंड धनीपुर के ग्राम रोहिना सिंहपुर में पूरे विधि विधान के साथ 0.311 हेक्टेयर में बनाए गए अमृत सरोवर का लोकार्पण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अमृत सरोवर पर अब तक 2 लाख 40 हजार का व्यय हो चुका है। अमृत सरोवर के चारों तरफ फेंसिंग आउटलेट इनलेट ग्रामीणों के बैठने के लिए पांच बैंच और पौधारोपण भी कराया गया है। बरसात के समय अमृत सरोवर में अच्छे से पानी भरेगा जिससे भूगर्भ जल के स्तर में वृद्धि होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.