प्रदेश को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता

प्रदेश को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता
deputy cm Dinesh Sharma says digital UP soon

Anil Ankur | Updated: 14 Jun 2019, 08:51:16 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

डा दिनेश शर्मा ने टेलीकाॅम इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेन्ट वर्कशाॅप का किया उद्घाटन

लखनऊ. प्रदेश में सिंगल विंडो पोर्टल का प्रारंभ इस बात का परिचायक है कि प्रदेश सरकार एक नए प्रदेश की परिकल्पना का साकार कर रही है, ऐसा प्रदेश जो स्मार्ट सिटी से आच्छादित हो, जो डिजिटल उत्तर प्रदेश के रूप में जाना जाय और जिसकी इंटरनेट कनेक्टिविटी सुदूर गांव तक हो। यह समय डिजिटल क्रांति के प्रारंभ का युग है और प्रदेश सरकार इस दिशा में कतई पीछे नहीं रहेगी। यह विचार प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज यहां होटल ताज में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग उत्तर प्रदेश तथा दूरसंचार विभाग भारत सरकार द्वारा टावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर एसोसिएशन (टाइपा) के सहयोग से टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किया।

डिजिटल इंडिया वास्तव में सफल

उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भारत में दूरसंचार विकास के केंद्र बिंदु के रूप में भर रहा है। दूर संचार उद्योग तीब्रगति से काम कर रहा है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि संचार कनेक्टिविटी देश के दूरस्थ स्थानों तक पहुंचे और डिजिटल इंडिया की परिकल्पना एक वास्तविकता बन जाये। डिजिटल इंडिया वास्तव में तब सफल होगी जब देश के दूर दराज में रहने वाले लोग इन सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम हो सकेंगे और उत्तर प्रदेश भी डिजिटल उत्तर प्रदेश बन जाएगा। प्रदेश को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता है जिसके लिए प्रदेश में टेली घनत्व बढ़ाने की आवश्यकता है।

तेजी से रोल आउट हो तथा सेवा सस्ती दरों पर उपलब्ध


डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में डांटा नेटवर्क का सघनता से और तेजी से रोल आउट हो तथा सेवाओं को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाए। एक मजबूत दूरसंचार इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं जनधन योजना, उल ळवअ वदसपदम, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी, वित्तीय समावेशन, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर जैसी दूरदर्शी योजनाओं के कार्यान्वयन में मदद करेगी।

विश्वस्तरीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने की दिशा में प्रतिबद्ध


उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार टेलीकॉम इंफ्रा स्ट्रक्चर एंड राइट आफ वे नियम लाकर अपने नागरिकों को विश्वस्तरीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने की दिशा में प्रतिबद्ध है और ऑनलाइन सिंगल विंडो आर ओ डब्ल्यू क्लीयरेंस पोर्टल का विकास और शुभारंभ सभी हित धारकों के लिए एक डिजिटल वातावरण प्रदान करने के प्रति उसकी स्थाई प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करता है। प्रदेश में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कि उच्च गति इंटरनेट की डिलीवरी, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया जाना, दूरसंचार टावर की स्थापना इत्यादि उत्तर प्रदेश को एक नई गति और दिशा तथा युवाओं के लिए नए अवसर प्रदान करेंगे। यह राज्य सरकार की उस व्यापक योजना का एक हिस्सा है जिसके तहत डिजिटलीकरण के साथ आम आदमी के जीवन को सरल बनाया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned