scriptDeputy CM inspected while reviewing Rural Development Department | डिप्टी सीएम ने ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा करते हुए किया निरीक्षण | Patrika News

डिप्टी सीएम ने ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा करते हुए किया निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि, अमृत सरोवर सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, अमृत सरोवर के स्थान चिन्हित का कार्य तीव्रतापूर्वक किया जाये, यदि किसी भू-माफिया के कब्जे में है तो तत्काल कब्जामुक्त करा लिया जाये।

 

लखनऊ

Updated: June 19, 2022 09:02:20 pm

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज मूढापाण्डे (मुरादाबाद एयरपोर्ट) पहुंचकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए शासन की मंशा के अनुरुप तीव्रता से एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये। उपमुख्यमंत्री ने मुख्य रुप से ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, खाद्य प्रसंस्करण, विभागों की प्रगति की विस्तार से बिन्दुवार समीक्षा की।
उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, अमृत सरोवर के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि हर ग्राम पंचायत में दो अमृत सरोवर का निर्माण किया जाना है, यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है।
Deputy CM Keshav maurya on Jal Amrut Yojna
Deputy CM Keshav maurya on Jal Amrut Yojna
अमृत सरोवर के स्थान चिन्हित का कार्य तीव्रतापूर्वक किया जाये, यदि किसी भू-माफिया के कब्जे में है तो तत्काल कब्जामुक्त करा लिया जाये। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे द्वारा भी जनपद के अमृत सरोवरों को देखा जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत कार्यो की जानकारी ली तो अधिशासी अभियन्ता आर ई डी ने बताया कि 18 कार्य थे ,जिसमें 13 कार्य पूर्ण हो गये हैं ,जिस पर उपमुख्यमंत्री नेे कहा कि कार्यो में तेजी हो एवं गुणवत्ता पूर्ण हो ,इसको सुनिश्चित किया जाये।
उपमुख्यमंत्री ने उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा जो योजनाएं संचालित हैं एवं उद्यान विभाग की कृषि क्षेत्र में कौन सी योजना संचालित है इनका जनप्रतिनिधियों को भ्रमण करायें और योजना के संबंध में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराते रहें।
उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि उद्यान विभाग की समीक्षा कर लोगों को लाभान्वित करें। खाद्य एवं प्रसंस्करण अधिकारी से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि खाद्य प्रसंस्करण के कार्यो में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता करायें और अपने प्रशिक्षण केन्द्र को भी दिखायें।

उप मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट को जाने वाले रोड के समीप भदासना ग्राम पंचायत के अमृत सरोवर का स्थलीय निरीक्षण किया तथा अमृत सरोवर को बेहतरीन तरीके से डेवलप करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट को जाने वाले रास्ते में पडता है इसलिए इस पर सभी तरह की बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये।
उन्होंने कहा कि हर ग्राम सभा में बारात घर निर्माण के साथ ही अन्त्येष्टि स्थल का भी निर्माण कराया जाये और बारात घर का निर्माण हेतु उपयुक्त स्थान को चिन्हित किया जाये। उप मुख्यमंत्री ने बिजली आपूर्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की , उन्हें बताया गया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निर्धारित शै्डयूल के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए जनपद में शान्ति व्यवस्था एवं बेहतर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि दैवीय आपदा में निचले स्तर से रिपोर्ट भेजे जाने में विलम्ब न हो, इसको सुनिश्चित किया जाये।
उप मुख्यमंत्री ने 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि हर ग्राम सभा पर पहुंचकर योगा किया जाये, ताकि लक्ष्य पूर्ण हो सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रयास से पूरी दुनिया योग दिवस को मना रही है, इससे लोग स्वस्थ एवं निरोग रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, 'शिवसेना बालासाहेब' नाम से शिंदे खेमे ने बनाया नया समूहMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.