डिप्टी सीएम केशव मौर्य का एलान- सड़क सुरक्षा में खास करने वाले प्रथम 10 बच्चों के घर के पास सड़क

ड्राइवरों के लिए आराम की व्यवस्था जरूरी

By: Anil Ankur

Published: 18 Dec 2018, 04:41 PM IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सड़क सुरक्षा को लेकर कई प्रोत्साहन की योजनाएं चलाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि जो बच्चे सड़क सुरक्षा के बारे में खास योगदान देंगे तो उनके घर की सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग बनवाएगा। ऐसे खास 10 बच्चों का चयन विभाग द्वारा किया जाएगा।

मौर्य ने बताया कि इसके लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के जरिए प्रथम दस बच्चों के घर जाने वाली सड़क को पक्के करके मुख्य मार्ग से जोडऩे का काम किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा कार्यशाला 2018 के उद्घाटन अवसर पर की, उन्होने कहा कि सड़क और परिवहन एक दूसरे के पर्याय हैं इसलिये हम सब का कर्तव्य है कि हम ओवर लोडिंग से बचें तथा सड़क सुरक्षा के लिये बने यातायात नियमों का पालन करें। मौर्य ने कहा कि हमारे पास सब कुछ है और यदि हम सुरक्षित नहीं हैं तो सब निरर्थक है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्वच्छ भारत का संकल्प लिया था आज ये जन आन्दोलन बन गया। इसी प्रकार हमारा प्रदेश सड़क दुर्घटना मुक्त बने ऐसा हमें संकल्प लेना होगा। हम वाहन चलाते समय सीट बेल्ट एवं हैलमेट का प्रयोग अवश्य करें। मौर्य ने उदाहरण देते हुये कहा कि हम में से अधिकांश लोग अपने वाहन चालक का ध्यान नहीं रखते, यात्रा के पश्चात स्वयं के ठहरने हेतु अच्छी व्यवस्था कर लेते हैं किन्तु वाहन चालक को अपने वाहन में ही विश्राम करना होता है, जिसकी वजह से वह न तो सो पाता है और न ही ठीक से आराम कर पाता है, जिसके कारण दुर्घटनाओं की सम्भावना बढ़ जाती है। अत: हम सबका दायित्व बनता है कि हम अपने साथ-साथ अपने वाहन चालक के विश्राम की भी उचित व्यवस्था करें।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमें ड्राइविंग लाइसेंस भी नियमानुसार प्रशिक्षित व्यक्ति का बनवाना चाहिये जब तक व्यक्ति पूरी तरह वाहन चलाने में दक्ष न हो जाय ड्राइविंग लाइसेंस न बनवायें। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता हुआ मिले तो उस पर कठोर कार्यवाही की जानी चाहिये।

Anil Ankur Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned