करीब एक लाख महिलाओं को पेंशन देने जा रही योगी सरकार, अब तक का सबसे बड़ा ऐलान

करीब एक लाख महिलाओं को पेंशन देने जा रही योगी सरकार, अब तक का सबसे बड़ा ऐलान
सीएम योगी आदित्यनाथ

Ruchi Sharma | Updated: 15 Sep 2019, 02:23:45 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

विधवाओं को योगी सरकार (CM Yogi Adityanath) बड़ा तोहफा देने जा रही है

लखनऊ. 90 हजार विधवाओं को योगी सरकार (CM Yogi Adityanath) बड़ा तोहफा देने जा रही है। प्रदेश सरकार निराश्रित महिला पेंशन योजना (Destitute Widow Pension Scheme) का लाभ दिलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में कार्यवाही तेज हो रही है। जल्द ही इस अमल होगा।

90 हजार विधवाओं को नहीं मिल पाया था लाभ

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 500 रुपये प्रति महीने उपलब्ध कराती है। लेकिन, सरकार को लगातार शिकायत मिल रही थी कि प्रदेश में बड़ी संख्या में विधवाएं पेंशन (widow pension) के लाभ से वंचित हैं। मुख्यमंत्री योगी ने सर्वे करवाकर प्रदेश की सभी छूटी विधवा महिलाओं को पेंशन का लाभ दिलाने का एलान किया था। इसके बाद कराए गए सर्वे (मार्च-2019 तक) में 90 हजार विधवाएं योजना के लाभ से वंचित पाई गईं। अब इन सभी विधवाओं को पेंशन दिलाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।


शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री की इस घोषणा के क्रियान्वयन को लेकर हाल ही मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई है। इसमें महिला कल्याण और वित्त विभाग के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में तय हुआ कि जल्द से जल्द एनआईसी से यह पता कर लिया जाए कि वित्त वर्ष 2018-19 में योजना के लाभ से छूटी हुईं 90 हजार लाभार्थी मुख्यमंत्री की घोषणा में चिह्नित नवीन लाभार्थी ही हैं? इसके अलावा यदि इन 90 हजार लाभार्थियों में पुरानी भी हैं तो इनके संबंध में वित्त विभाग से स्थिति स्पष्ट करा ली जाए। स्थिति स्पष्ट होते ही सरकार तय कर सकेगी कि इनमें क्या सभी को पिछले वित्तीय वर्ष से लाभ दिया जाना है? या कितने को पिछले वित्तीय वर्ष से लाभ दिया जाना है और कितने को चालू वित्तीय वर्ष से।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned