scriptBJP के चाचा-भतीजे को टक्कर देंगी सपा की देवरानी जेठानी | Devrani Jethani candidate of SP and BJP uncle-nephew in up elections | Patrika News

BJP के चाचा-भतीजे को टक्कर देंगी सपा की देवरानी जेठानी

locationलखनऊPublished: Jan 29, 2022 04:51:58 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

UP Elections 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी पॉलिटिकल पार्टियों ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। पहले और दूसरे चरण की वोटिंग से पहले अब हर पार्टी ने खुद को सबसे बेहतर बताकर जनता के बीच घर घर जाकर वोट मांग रही हैं। इन चुनावों में भी हर परिवाद वाद का मुद्दा ज़ोर शोर से उठाया जा रहा है। ऐसे में राजनीतिक फायदे नफा नुकसान देखते हुए हर पार्टी परिवार के कई सदस्यों को टिकट से परहेज नहीं कर रहे हैं। किसी का भतीजा किसी की बहू के सामने प्रत्याशी है तो कोई दामाद कट्टर प्रतिद्वंदी पार्टी में शामिल हो चुका है।

sp_bjp_1.jpg
UP Assembly Elections 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू हो चुका है। जबकि पहले और दूसरे चरण की वोटिंग से पहले अब हर पार्टी ने खुद को सबसे बेहतर बताकर जनता के बीच घर घर जाने का फैसला कर लिया है। ऐसे में कई राजनीतिक पार्टियों में इस समय परिवाद वाद को लेकर जहां एक दूसरे पर आरोप लगा रही हैं वहीं कई विधानसभा सीट ऐसी भी हैं जहां प्रत्याशी के तौर पर भतीजे के सामने चाचा हैं। तो कहीं देवरानी के सामने जेठानी चुनाव लड़ने जा रही है। जबकि समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुशीला सरोज के दामाद मनीष रावत ने भाजपा में सदस्यता ग्रहण कर ली है। पूर्व विधायक मनीष रावत पहले सपा से ही विधायक रहे हैं। अब उम्मीद है कि सास के सामने मोहनलालगंज सीट से भाजपा उनके दामाद को प्रत्याशी बना सकती है।
हरदोई की दो विधानसभा सीट पर देवरानी जेठानी को उम्मीदवार

इन चुनावों में समाजवादी पार्टी की ओर से इस बार भी परिवारवाद में जमकर हावी है. सपा ने हरदोई की 2 विधानसभा सीटों पर देवरानी जेठानी को अपना प्रत्‍याशी बनाया है. हरदोई की सांडी विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने ऊषा वर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। ऊषा वर्मा पहले भी कई बार सांसद रह चुकी हैं। उन्‍होंने एक बार मंत्री पद भी संभाला था। इसके साथ ही सपा ने गोपामऊ विधानसभा सीट से राजेश्वरी देवी को चुनावी मैदान में उतारा है. राजेश्‍वरी पहले भी विधायक रह चुकी हैं। दोनों प्रत्याशी देवरानी-जेठानी हैं। ऊषा और राजेश्‍वरी पूर्व मंत्री दिवंगत परमाई लाल की बहू हैं।
BJP ने चाचा और भतीजे को उतार दिया मैदान में

बीजेपी ने भी हरदोई जिले की दो विधानसभा सीट पर उतारे गए अपने उम्मीदवारों को एक ही परिवार से उतारकर परिवाद की नई परिभाषा गढ़ी है। भाजपा ने चाचा-भतीजा को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है. हरदोई जिले की सांडी विधानसभा सीट से प्रभाष कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं बालामऊ विधानसभा सीट से प्रभाष कुमार के चाचा रामपाल वर्मा को भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा है. दोनों रिश्‍ते में चाचा-भतीजा लगते हैं. ये दोनों पहले से ही भाजपा से विधायक थे. चाचा यानी रामपाल वर्मा पहले भी कई बार विधायक रह चुके हैं. रामपाल इसके पहले बसपा से विधायक बनकर मायावती की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।
BJP के चाचा भतीजे से लड़ेंगी सपा की देवरानी जेठानी

इन चुनावों में रोचक बात यह भी है कि परिवार वाद से खुद को दूर भताने वाली भाजपा ने जिस भतीजे प्रभाष कुमार को सांडी विधानसभा से टिकट दिया है। वहीं से सपा ने उनके खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए ऊषा देवी को टिकट दिया है। ऊषा देवी और राजेश्‍वरी देवी पूर्व मंत्री दिवंगत परमाई लाल की बहू हैं और आपस मे देवरानी जेठानी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो