scriptdhanteras 2021 Do not buy steel, aluminum, iron and Glass utensils | धनतेरस पर नहीं खरीदें स्टील और एल्युमिनियम के बर्तन, लोहे और काँच के सामानों की ख़रीदारी से भी बचें | Patrika News

धनतेरस पर नहीं खरीदें स्टील और एल्युमिनियम के बर्तन, लोहे और काँच के सामानों की ख़रीदारी से भी बचें

धनतेरस पर क्या खरीदेें और क्या न खरीदें, बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते कि उन्हें क्या चीज खरीदनी है और क्या नहीं। तो आइये हम आपको बताते हैं कि इस दिन किन चीजों को खरीदने से परहेज करना चाहिए और किन-किन वस्तुओं को खरीदना शुभ होता है ताकि पूरे वर्ष सुख और समृद्धि आपके घर में विराजमन रहे।

लखनऊ

Published: November 02, 2021 11:32:21 am

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन खरीदारी के समय बहुत सी बातों का ख्याल रखना पड़ता है। इनमें ये भी शामिल है कि क्या खरीदेें और क्या न खरीदें। बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते कि उन्हें क्या चीज खरीदनी है और क्या नहीं। तो आइये हम आपको बताते हैं कि इस दिन किन चीजों को खरीदने से परहेज करना चाहिए और किन-किन वस्तुओं को खरीदना शुभ होता है ताकि पूरे वर्ष सुख और समृद्धि आपके घर में विराजमन रहे।
dhanteras_3.jpg
एल्युमिनियम और स्टील

धनतेरस पर खरीदारी करते समय हमेशा ध्यान मे रखना चाहिए कि एल्यूमीनियम या स्टील की वस्तु कभी नहीं खरीदनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक एल्युमिनियम पर राहु का प्रभाव ज्यादा रहता है। इसको घर में लाने से घर की लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए इसको दुर्भाग्य का ***** माना गया है। कहा जाता है स्टील या एलुमिनियम के बने बर्तन घर में धनतेरस के दिन लाने पर घर में दरिद्रता का वास होता है।
लोहा खरीदने से बचें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आपको धनतेरस के दिन लोहे की खरीदारी से भी दूर रहना चाहिए। क्योंकि लोहा शनि का कारक माना गया है। इस दिन लोहा घर में लाने से घर में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है।
प्लास्टिक से बना सामान अशुभ

ज्योतिषविदों के मुताबिक आपको धनतेरस के दिन प्लास्टिक की खरीदारी से भी बचना है। मान्यता है कि प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना अशुभ है क्योंकि प्लास्टिक धन को अस्थायी बनाती है।
कांच का संबंध राहु से होता है

धनतेरस के शुभ अवसर पर घर पर शीशे या काँच से बनी चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है कांच का सीधा संबंध राहु से होता है। काँच का शुभ दिन पर घर आना गरीबी का संकेत देता है।
चीनी मिट्टी से बनी चीजों से दूरी बनाएँ

धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी से बनी वस्तुएं खरीदना में अशुभ माना गया है। ज्योतिष के मुताबिक इन वस्तुओं को घर में लाने से यह घर में आने वाली बरकत में बाधा डालती हैं। धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग है। ज्योतिषशास्त्र में कहा गया है इस दिन कोई भी शुभ कार्य करेंगे तो आपको उसका भी तीन गुना फल प्राप्त होगा।
ये चीजें खरीदना होता है शुभ

  • धनतेरस के दिन मां लक्ष्‍मी के पद्च‍िह्न जरूर खरीद लाएं। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी के पदचिह्न लगाने से माता लक्ष्‍मी अत्‍यंत प्रसन्‍न होती हैं क्‍योंक‍ि यह उन्‍हें घर में आमंत्रित करने का न‍िमंत्रण होता है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि मां लक्ष्मी के पद्च‍िह्न की आरती जरूर कर लें। इसके साथ ही मां से घर में वास करने की प्रार्थना करें।
  • धनतेरस के द‍िन से दीप जलाने की परंपरा शुरू हो जाती है। इसल‍िए इस द‍िन पांच रुपए का एक दीपक खरीद लाएं और रात्रि का भोजन करने के बाद उसे दक्षिण की ओर मुख करके जलाएं। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि इसे जलाने के बाद इसे पीछे मुड़ कर नहीं देखें। मान्‍यता है क‍ि यह दीपक अकाल मृत्यु से बचाकर घर के लोगों को निरोगी रखता है।
  • धनतेरस के द‍िन साबुत धनिया जरूर खरीद लाएं इसके बाद इसे मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी के चरणों में अर्पित कर दें। इसके बाद लक्ष्‍मी माता और भगवान धनवंतरी के सामने घी का दीपक जलाकर आरती कर लें। फ‍िर माता के चरणों में धन‍िया अर्पित कर दें और आरती के बाद धनिया को प्रसाद स्‍वरूप घर के सभी सदस्यों को बांट दें।
  • धनतेरस के द‍िन धन‍िया, दीपक, पद्च‍िह्न और कुमकुम की ही तरह बताशा खरीदना भी अत्‍यंत जरूरी होता है। मान्‍यता है क‍ि यह माता लक्ष्‍मी का प्रिय भोग है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि रंगीन बताशा न लें बल्कि सफेद बताशा ही खरीदें। इसके बाद इसे माता लक्ष्‍मी को अर्पित कर दें। इसके साथ ही माता से प्रार्थना करें क‍ि उनकी कृपा जीवन भर बनी रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.