अदरक में हैं कई असरकारी गुण, डायबीटिज के रोगियों के लिए है फायदेमंद

अदरक में हैं कई असरकारी गुण, डायबीटिज के रोगियों के लिए है फायदेमंद

Ashish Kumar Pandey | Publish: Mar, 17 2019 02:23:39 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

अदरक के अर्क का सेवन न केवल मोतियाबिंद रोकता है, बल्कि इस रोग को बढऩ़े नहीं देता।

 

लखनऊ. आज के भागमभाग जिंदगी में लोगों को अपने लिए कोई समय नहीं है। अक्सर लोगों द्वारा यह कहते हुए सुना भी जाता है कि एक्सरसाइज और योग के लिए समय ही नहीं मिल पा रहा है। नजीता है तमाम बिमारियां असमय ही अपने चपेट में ले रही हैं। आज डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कामन बीमारी हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज और बीपी का मरीज है। डायबिटीज ऐसे बीमारी है जिसका असर शरीर के हर अंग पर पड़ता है आप यूं कह सकते हैं कि डायबिटीज हार्ट, किडनी पर और आंख को नुकसान पहुंचाता है।
डायबिटीज में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि कोशिकाएं खाना पचने के बाद शरीर में बनने वाली शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती हैं। इससे हमारे शरीर में इंसुलिन की कमी होती है। एक शोध में यह पाया गया कि कि अदरक डायबिटीज में काफी कारगर है। अदरक हमारे शरीर में शुगर को अवशोषित करने में मदद करती है।

मोतियाबिंद से बचाव
डायबिटीज का असर आंखों पर भी पड़ता हैं। डायबिटीज के मरीजों के साथ यह एक बड़ा खतरा यह रहता है कि उनकी आंखों की रोशनी जाने का डर हमेशा रहता है। ऐसे मरीज मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं और धीरे-धीरे उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है। लेकिन डायबिटीज और अदरक पर हुए एक शोध के मुताबिक अदरक के अर्क का सेवन न केवल मोतियाबिंद रोकता है बल्कि इससे पीडि़त मरीजों में इस रोग को बढऩ़े नहीं देता।

पाचन को रखता है दुरुस्त
टाइप- २ डायबिटीज में हमारा पेंक्रियाज शरीर की जरूरत के अनुसार इंसुलिन नहीं बना पाता है। यही नहीं इंसुलिन बनाने के अतिरिक्त पेंक्रियाज का पाचन में भी अहम रोल होता है। अदरक न केवल डायबिटीज को काबू में रखता है, बल्कि पाचन संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है। अदरक का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को इसका फायदा मिलता है। अदरक में कई गुणकारी लाभ छिपे हुए हैं। अदरक हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है। खांसी-सर्दी में भी अदरक का सेवन काफी फायदा पहुंचाता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned