एक SMS से जानें आपके जिले में किस रेट पर मिलेगा डीजल-पेट्रोल

एक SMS से जानें आपके जिले में किस रेट पर मिलेगा डीजल-पेट्रोल
diesel petrol

Nitin Srivastva | Publish: Jun, 12 2017 01:05:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

अब हर पेट्रोल पंप पर जाकर रेट पता करना और उस हि‍साब से फैसला लेना तो टेढ़ा काम होगा, ऐसे में अपना मोबाइल यूज कर आप तुरंत यह पता कर सकते हैं आपके आसपास मौजूद कौन से पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल के ताजा रेट क्‍या हैं।

लखनऊ. अब डीजल और पेट्रोल के दाम रोज बदला करेंगे। यह खबर पुरानी हो चुकी है। 16 जून से हर जिले में अलग-अलग रेट में डीजल-पेट्रोल मिलेगा। यानी लखनऊ में कुछ और तो बाराबंकी में कुछ और रेट होगा डीजल-पेट्रोल का। लोगों में कोई भ्रम न हो और कोऊ लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता लाने के लिए SMS सुविधा शुरू की है। तीनों कंपनियों के लखनऊ स्थित रीजनल कार्यालयों ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। नया सिस्टम लागू होने पर हर शहर और हर कंपनी के पेट्रोल पंप पर अलग अलग रेट हो सकते हैं। अब हर पेट्रोल पंप पर जाकर रेट पता करना और उस हि‍साब से फैसला लेना तो टेढ़ा काम होगा, ऐसे में अपना मोबाइल यूज कर आप तुरंत यह पता कर सकते हैं आपके आसपास मौजूद कौन से पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल के ताजा रेट क्‍या हैं। आइये जानते हैं उन्नाव में किस रेट में डीजल मिलेगा और सीतापुर में क्या होगा इसका दाम-


इंडि‍यन ऑयल में रेट पता करने का तरीका

पहला तरीका

www.iocl.com पर जाएं। वहां पंप लोकेटर ऑप्‍शन पर जाएं और कीमत चेक करें। 


दूसरा तरीका

[email protected] मोबाइल एप डाउनलोड करें और अपने आसपास के पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की उस दि‍न की कीमत जानें।


तीसरा तरीका

एसएमएस करें RSPDealer Code और भेज दें 9224992249। इस तरीके में आपको डीलर कोड पता होना चाहि‍ए। जो पेट्रोल पंप पर लि‍खा होता है।


भारत पेट्रोलि‍यम में रेट पता करने का तरीका


पहला तरीका

www.bharatpetroleum.in पर जाएं। वहां पंप लोकेटर ऑप्‍शन पर जाएं और कीमत चेक करें। 

दूसरा तरीका

मोबाइल एप SmartDrive डाउनलोड करें और अपने आसपास के पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की उस दि‍न की कीमत जानें।


तीसरा तरीका

एसएमएस करें RSPDealer code और भेज दें 9223112222। इस तरीके में आपको डीलर कोड पता होना चाहि‍ए। जो पेट्रोल पंप पर लि‍खा होता है।


हि‍न्‍दुस्‍तान पेट्रोलि‍यम में रेट पता करने का तरीका


पहला तरीका

www.hindustanpetroleum.in पर जाएं। वहां पंप लोकेटर ऑप्‍शन पर जाएं और कीमत चेक करें। 


दूसरा तरीका

मोबाइल एप My HPCL डाउनलोड करें और अपने आसपास के पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की उस दि‍न की कीमत जानें।


तीसरा तरीका

एसएमएस करें RSPDealer code और भेज दें 9222201122 पर। इस तरीके में आपको डीलर कोड पता होना चाहि‍ए। जो पेट्रोल पंप पर लि‍खा होता है।


पेट्रोल पंप एसोसिएशन का विरोध

सरकार के पेट्रोल-डीजल के दाम रोज बदलने के फैसले को लखनऊ के पट्रोल पंप मालिकों ने एकतरफा करार दिया है। पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने इसके खिलाफ 16 जून को पूरे देश में हड़ताल की धमकी भी दी है। इस बीच तेल कंपनी IOC, HPCL और BPCL ने पेट्रोल पंप मालिक और रिटेलर्स से चर्चा के लिए 13 जून को बैठक बुलाई है। ऑल इंडिया पेट्रोल पंप ऐसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल के मुताबिक फैसला लेते वक्त तेल कंपनियों ने रिटेलर्स से कोई चर्चा नहीं की है। रोज रात को 12 बजे मशीन में दाम बदलना मुश्किल काम है। उन्होंने कहा कि 13 जून की बैठक के बाद दी हड़ताल पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned