scriptDigital transactions have increased in UP: Suresh Khanna | बोले यूपी के वित्त मंत्री: बैकिंग सिस्टम में बैंक सखी ने बड़ी भूमिका निभाई, डिजिटल लेन-देन भी बढ़ा | Patrika News

बोले यूपी के वित्त मंत्री: बैकिंग सिस्टम में बैंक सखी ने बड़ी भूमिका निभाई, डिजिटल लेन-देन भी बढ़ा

यूपी के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना भाजपा मुख्यालय में अपने विभाग की उपलब्धियों के बारे में बता रहे थे। उन्होंने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनी। वित्त मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आत्मनिर्भर बनाने में ये योजना लाभप्रद होगी। बैंकिंग सुविधा बढ़ाने के लिए 700 बैंक शाखाएं व 700 एटीएम आने वाले दिनों में लगाए जाएंगे।

 

लखनऊ

Updated: April 18, 2022 05:49:20 pm

उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि यूपी की आदित्यनाथ सरकार 2.0 में अगले पांच साल में 2 लाख करोड़ रुपए ऋण दिया जाएगा। श्री खन्ना सोमवार को यूपी बीजेपी मुख्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे। वित्त मंत्री ने बताया कि इसको लेकर 100 दिन पांच माह और पूरे 5 साल की योजना तैयार की जा चुकी है। सुरेश खन्ना ने बताया कि पिछले 5 साल में 90 हजार से अधिक बैंकिंग आउलेट्स खुले है। उन्होंने बताया कि इसमें बैंक मित्र और बैंक सखी भी शामिल है। लगभग 11,4,000 बैंक मित्र और बैंक सखी बनाई है। इस तरह राज्य में लगभग 1.33 लाख बैंकिंग आउटलेट्स हैं।
v.jpg
बीमा योजनाओं में हमारा प्रदर्शन शानदार

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि डिजिटल ट्रांजैक्शन भी काफी बढ़ा है। जो वित्तीय वर्ष 2021-22 में दिसंबर तक 268 करोड़ रुपए था, जो वर्ष 2017-18 में 122.84 करोड़ रुपए था। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बीमा योजनाओं में हमारा प्रदर्शन शानदार है।
मुद्रा योजना में 1,32 लाख करोड़ का ऋण दिया

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 111 लाख लोग हैं। जिसमें 3.73 करोड़ लाभार्थी हैं। अटल पेंशन योजना को लेकर वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना में में 56 लाख लाभार्थी हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक लाख 32 करोड़ रुपया ऋण दिया गया है।
पीएम स्वनिधि योजना में यूपी नंबर वन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि स्वनिधि योजना में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल स्थान पर हैं। वित्त मंत्री ने बताया कि 100 दिन के कार्यक्रम में 21 लाख करोड़ का ऋण देंगे। जरूरतमंदों को कर्ज देंगे। जबकि छह माह में 51 हजार करोड़ का और पांच साल में दो लाख करोड़ का ऋण दिया जाएगा।
यूपी की जीडीपी में 40 फीसदी इजाफा हुआ

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि 2016-17 में जब राज्य में भाजपा की सरकार बनी तब प्रदेश की जीडीपी 12 लाख 47 हजार करोड़ रुपये थी। लेकिन अब वर्तमान में यह 17 लाख 49 हजार 469 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह पिछले पांच सालों में लगभग 40 फीसदी का इजाफा हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.