Akhilesh Yadav Birthday Special - जानिए ऐसी रोचक बातें जो सिर्फ उनकी पत्नी डिंपल को है पता

Akhilesh Yadav Birthday Special - जानिए ऐसी रोचक बातें जो सिर्फ उनकी पत्नी डिंपल को है पता
Dimple Akhilesh

Abhishek Gupta | Updated: 01 Jul 2017, 04:30:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

Birthday Special - अखिलेश यादव के ये राज जानती है सिर्फ उनकी पत्नी डिंपल.

लखनऊ. यूपी के पूर्व सीएम व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का आज 44वां जन्मदिन है। हालांकि इस मौके पर वो सूबे में न होकर परिवार के साथ लंदन में हैं, लेकिन उनके फैंस और पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न में कोई कमी नहीं छोड़ी है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अखिलेश यादव के नाम का केक काटा साथ ही उनकी लंबी उम्र की कामना भी की।

यूं तो सपा अध्यक्ष को आज प्रदेश के साथ-साथ देश में भी लोग जानते हैं, लेकिन उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें है जो शायद आपको नहीं पता होंगी। अखिलेश यादव के ये राज उनकी पत्नी डिंपल यादव उनकी जिंदगी पर आधारित एक किताब 'बदलाव की लहर' में खोले हैं। आईए एक नजर डालते हैं इनपर-

नहीं रखते पर्स-
उनकी पत्नी डिंपल यादव के मुताबिक अखिलेश यादव पर्स अपनी जेब में नहीं रखते। दरअसल इसकी वजह ये है कि वो स्कूल टाइम से ही कम पैसों में गुजारा करते थे। पर्स रखने की आदत उनको कभी हुई ही नहीं। वहीं थोड़े बड़े होने पर वो अपनी जरूरतों को लिए पिता मुलायम पर निर्भर रहते थे।


तीन भाषाओं पर है पकड़-
अखिलेश को वार्ता करते हुए तो सभी ने देखा है। उनके अंदाज के कई लोग कायल भी है। और ज्यादातर उन्होंने हिंदी का ही प्रयोग किया है, या यूं कहें कि अंग्रेजी बोलने की उन्हें कभी जरूरत ही नहीं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो अंग्रेजी बोलना नहीं जानते। अखिलेश अंग्रेजी के भी मास्टर हैं और इसके साथ ही कन्नड़ भाषा में उनकी अच्छी पकड़ है। उनका पढ़ाई के दौरान मैसूर में रहना इसका कारण है।


मैसूर से है खास लगाव-
मैसूर औऱ उसके आसपास के इलाकों से अखिलेश को काफी लगाव है। तभी वीकेंड पर वो मैसूर से 100 किमी दूर अपने दोस्तों के साथ तमिलनाडु या ऊंटी चले जाया करते थे।

खेल में जीत के लिए करते थे चीटिंग-
राजनीति के खिलाड़ी अखिलेश को स्पोर्टस एक्टीविटीज में हारना बिल्कुल पसंद नहीं है। जीतने के लिए चीटिंग भी करते हैं। 


टेढ़ी नाक का ये है राज-
अखिलेश की टेढ़ी नाक होने का कारण शायद कुछ लोग जानते होंगे। दरअसल मैसूर में कॉलेज टाइम पर ही फुटबाल खेलते वक्त उनकी नाक टूट गई थी। जिसके बाद डॉक्टर्स ने भी सर्जरी करने से मना कर दिया था।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned