scriptdipotsav in ayodhya shriram janmbhumi 38 temple with 32 saryu bank dip | सरयू के 32 घाटों पर 'भरत' मनाएंगे दीपोत्सव, 38 मंदिरों में एक साथ रौशन होंगे 7 लाख 51 हज़ार दीप | Patrika News

सरयू के 32 घाटों पर 'भरत' मनाएंगे दीपोत्सव, 38 मंदिरों में एक साथ रौशन होंगे 7 लाख 51 हज़ार दीप

उत्तर प्रदेश में दिवाली इस लिए भी खास होती है क्योंकि यहाँ अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की चमक विश्व भर में दिखाई देती है। ऐसे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की भव्य शुरुआत 3 नवम्बर से हो रही है । वहीं भैया राम के लिए राजपाठ छोडकर तपस्या को जानें वाले भरत के रूप में हर युवा इस बार सरयु किनारे दीपोत्सव मनाएगा। जिसमें भरतकुंड से लेकर अयोध्या में आने वाले सरयू के 38 घाटों को भी शामिल किया गया है।

 

लखनऊ

Updated: November 02, 2021 05:48:32 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. उत्तर प्रदेश में दिवाली और भी खास होने जा रही है क्योंकि प्रभु राम के स्वागत के लिए राम नगरी अयोध्या को भव्यता के साथ सजाया गया है। इस बार श्रीराम लला दरबार के साथ साथ अयोध्या के 38 प्रमुख मंदिरों के साथ सरयू नदी के 32 घाटों पर एक साथ दीप जलाकर उत्सव की शुरुआत होगी। इस बार दीपोत्सव में भगवान श्रीरामलला जन्मभूमि परिसर में भी भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया है। इस बार मंदिर निर्माण स्थल समेत सभी स्थानों पर श्रीरामजन्मभूमि परिसर में भी 30 हजार दीपों को प्रज्वलित किया जाएगा।
fdf.jpg
भरत की तपस्थली में भी दीपोत्सव का उजाला, राम की पैड़ी फिर तैयार

भगवान राम के अनुज भरत की तपस्थली भरतकुंड को भी 20 हजार दीपों से रोशन करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहाँ भी 2 हज़ार दीप क्षेत्र को रौशन करेंगे। राम की पैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख दीपक लगाए गए हैं। जिसमें 7 लाख 51 हजार दीपकों को एक साथ प्रज्वलित किया जाएगा। जबकि प्रशासन स्तर पर अभी एक साथ 9लाख दीप जलेंगे या 7 लाख इसको लेकर मंथन जारी है। क्योंकि इसके लिए घाटों पर अधिक संख्या में वालण्टियर्स को लाना होगा। जिससे सुरक्षा में भी बड़ा बदलाव करना होगा।
20 हज़ार दीपों से राम मंदिर मॉडल को दिखाने की तैयारी

दीप जलाने के लिए डा. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के 24 विभागों, 15 महाविद्यालयों, पांच इंटर कालेजों से स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। साथ ही बड़ी संख्या में एनसीसी और एनएसएस कैडेट को इस काम की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। रामलला के जन्म स्थल पर 20,000 दीपों से राम मंदिर मॉडल को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही परिसर की सुरक्षा में तैनात 2300 सुरक्षाकर्मियों को मिठाइयाँ भी बांटी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.