scriptयूपी के डिग्री कॉलेजों में बैन हुआ मोबाइल फोन, स्टूडेंट्स ही नहीं टीचर्स पर भी लगा प्रतिबंध | Directorate of Higher Education bans Mobile Phone in UP Degree College | Patrika News

यूपी के डिग्री कॉलेजों में बैन हुआ मोबाइल फोन, स्टूडेंट्स ही नहीं टीचर्स पर भी लगा प्रतिबंध

locationलखनऊPublished: Oct 15, 2019 02:13:24 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर उच्च शिक्षा निदेशालय ने जारी किया निर्देश

Mobile Phone ban

DEMO PICTURE

लखनऊ. यूपी के डिग्री कॉलेजों में स्टूडेंट्स के हाथों में अब मोबाइल नहीं दिखेगा। अब वह न तो फोन पर बिजी दिखेंगे और न ही सेल्फी लेते नजर आएंगे। दरअसल, उच्च शिक्षा निदेशक ने कैंपस में मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर नई नियमावली जारी की है।
उच्च शिक्षा निदेशक के नए नियम के मुताबिक, अब कॉलेज या यूनिवर्सिटी के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना बैन होगा। यह प्रतिबंध केवल छात्रों पर ही नहीं, बल्कि शिक्षकों पर भी लागू होगा। अब शिक्षक भी कॉलेज परिसर के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। मोबाइल में बिजी रहने कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई बाधित न हो और परिसर में पढ़ाई का बेहतर माहौल बने, इसलिए उच्च निदेशालय ने नया नियम लागू किया है।
…तो जब्त होगा मोबाइल फोन
नये नियम के तहत मोबाइल फोन रखा तो जा सकता है, लेकिन परिसर में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। कॉलेज परिसर या क्लास रूम में स्टूडेंट्स को मोबाइल पर बात, वाट्सएप पर चैटिंग या फिर गेम खेलना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। उच्च शिक्षा निदेशक के आदेश के बावजूद अगर स्टूडेंट्स या टीचर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते मिले तो उनका फोन जब्त कर लिया जाएगा। हालांकि, जब्त किया मोबाइल उन्हें वापस कर दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स के पेरेंट्स को बुलाया जाएगा और चेतावनी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो