scriptसिर्फ एक रुपए में होगी डायलिसिस, 36 जिलों में शुरू होगी सेवा | dislysis will be done in just one rupees | Patrika News
लखनऊ

सिर्फ एक रुपए में होगी डायलिसिस, 36 जिलों में शुरू होगी सेवा

किडनी के मरीजों को एक रुपये में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नेशनल डायलिसिस सर्विस ने अपना दायरा बढ़ा दिया है

लखनऊSep 15, 2019 / 03:02 pm

Karishma Lalwani

सिर्फ एक रुपए में होगी डायलिसिस, 36 जिलों में शुरू होगी सेवा

सिर्फ एक रुपए में होगी डायलिसिस, 36 जिलों में शुरू होगी सेवा

लखनऊ. किडनी के मरीजों को एक रुपये में डायलिसिस (Dialysis) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नेशनल डायलिसिस सर्विस ने अपना दायरा बढ़ा दिया है। गोंडा में डायलिसिस सेवा शुरू करने के साथ ही पहले चरण के 18 जिलों का लक्ष्य पूरा हो गया है। दूसरे चरण में भी कुल 18 जिलों में डायलिसिस सेवा देनी है, जिसमें से 13 जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो चुकी है। बाकी जिलों में नवंबर में सेवाएं शुरू की जाएंगी।
प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (मिशन) तीन चरणों में प्रत्येक जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराएगा। पहले चरण में अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, झांसी, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर, सहारनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, कानपुर नगर, बस्ती, गोंडा में डायलिसिस यूनिट शुरू हो चुकी है। इसी कड़ी में गाजियाबाद, जौनपुर, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, कुशीनगर, अमरोहा, मथुरा, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, प्रयागराज-2, एटा, आगरा, सोनभद्र, प्रतापगढ़ में दूसरे चरण में डायलिसिस की सुविधा शुरू की जा चुकी है। इसके बाद तीसरे चरण के लिए नवंबर तक डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाएगी।
तीसरे चरण में यहां शुरू होगी सुविधा

तीसरे चरण में बिजनौर, उन्नाव, रामपुर, श्रावस्ती, कौशांबी, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बुलंदशहर, अंबेडकर नगर, देवरिया, फर्रुखाबाद, हरदोई, मऊ, अमेठी, हाथरस, बागपत, बाराबंकी, गौतमबुद्ध नगर, शामली, मैनपुरी, पीलीभीत, कासगंज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, महाराजगंज, औरैया, भदोही, चंदौली, चित्रकूट, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, ललितपुर, महोबा, संभल, संत कबीर नगर, शहजहांपुर और फतेहपुर में डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए संचाल,क कंपनी का चयन कर लिया गया है। यह जानकारी एनएचएम एमडी पंकज कुमार ने दी।

Home / Lucknow / सिर्फ एक रुपए में होगी डायलिसिस, 36 जिलों में शुरू होगी सेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो