scriptHealth : परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का वितरण सुनिश्चित हो | Distribution of temporary means family planning should be ensured | Patrika News

Health : परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का वितरण सुनिश्चित हो

locationलखनऊPublished: Jun 05, 2020 07:34:03 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

विधियाँ सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करते हुए पहले की भाँति संचालित की जाएँ।

Health : परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का वितरण सुनिश्चित हो

Health : परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का वितरण सुनिश्चित हो

लखनऊ, COVID-19 महामारी के चलते राज्य में लाखों की संख्या में प्रवासी कामगार आ रहे हैं। ऐसे कामगार जो क्वेरेंटाइन सेंटर में हैं , उनमें से योग्य एवं इच्छुक लाभार्थियों को चिन्हित कर क्वेरेंटाइन अवधि के बाद परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का वितरण उन तक सुनिश्चित किया जाए। इस बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक विजय विश्वास पन्त ने सूबे के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी किये हैं।
पत्र के अनुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों के आगमन को ध्यान में रखते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्थापित क्वेरेंटाइन सेंटर पर आने वाले लोगों को जिले में तैनात मातृ-शिशु स्वास्थ्य देखभाल व परिवार नियोजन परामर्शदाता द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी जाए। क्वेरेंटाइन अवधि पूरी हो जाने के बाद आवश्यकता के अनुसार उन्हें परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों जैसे कंडोम व गर्भनिरोधक गोलियों में से किसी भी साधन का वितरण सुनिश्चित किया जाए।
परिवार नियोजन की सेवाओं को प्रदान करने से पहले कोरोना संक्रमण के सावधानी एवं प्रोटोकॉल को फ़ॉलो करते हुए सेवाएँ देनी शुरू की जाएँ। इससे पहले प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सूबे में परिवार नियोजन सेवाओं के पुनः संचालन के निर्देश दिए थे। जिसमें कहा गया था कि परिवार नियोजन सेवाओं की एफडीओएस (फिक्स डे आउटरीच सर्विसेस ) के माध्यम से प्रदान की जाने वाली महिला एवं पुरुष नसबंदी को छोड़कर सभी अन्य विधियाँ सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करते हुए पहले की भाँति संचालित की जाएँ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो