कोविड-19 वेव टू से लड़ने के लिए प्रसाशन ने कसी कमर

2 दिन में समस्त कोविड और नान कोविड हास्पिटल कराए अपने समस्त स्टाफ का कोविड टेस्ट

By: Ritesh Singh

Published: 17 Nov 2020, 08:07 PM IST

लखनऊ। ( COVID-19) कोविड-19 वेव टू को देखते हुए प्रशासन ने कमर कस ली है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में स्वास्थ्य विभाग, पीजीआई, केजीएमयू ,लोहिया हॉस्पिटल समेत चिकित्सा संस्थानों की हाई लेवल मीटिंग बुलाई और कोरोना के समुचित उपचार और प्रभावी रोकथाम के रोड मैप पर विस्तार से चर्चा कर प्लान एक्टिवेट करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों व चिकित्सकों को दिए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सभी हास्पिटलो के साथ चर्चा की गई के किस तरह से कोविड से होने वाली मृत्यु की दर को कम किया जाए। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि समस्त कोविड हास्पिटल अपने यहां भर्ती होने वाले मरीज़ों का डेटा पर्याप्त रूप से मेंटेन करे और उच्च स्तर का उपचार करके कोविड रोगियों को स्वस्थ होने में मदद करे। साथ ही निर्देश दिया कि आज और कल इन दो दिनों में समस्त कोविड व नान कोविड हास्पिटल अपने समस्त स्टाफ (हेल्थकेयर वर्कर्स आदि) का कोविड टेस्ट कराना सुनिश्चित कराए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा बैठक में कोविड टेस्टिंग लैबो के बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि समस्त कोविड टेस्टिंग लैब अपने यहां बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की समुचित व्यवस्था रखे। यदि किसी भी लैब के द्वारा बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण सही से होता नही पाया गया तो उस लैब के विरुद्ध एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि निजी लैबो में जो लोग कोविड टेस्ट कराने आ रहे है उनकी ट्रैवेल हिस्ट्री की अनिवार्य रूप से जानकारी प्राप्त की जाए, ताकि पता चल सके के वह कहां से आए है।

जिलाधिकारी द्वारा समस्त कोविड हास्पिटलो द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे उपचार की भी समीक्षा की गई। समीक्षा में प्रसाद इंस्टिट्यूट, टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज को कोविड-19 उपचार में हीलाहवाली की शिकायत मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही बताया कि यदि किसी भी हास्पिटल द्वारा ( COVID-19) कोविड 19 के उपचार में हीलाहवाली की गई तो उसका उत्तरदायित्व तय करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि एस0जी0पी0जी0आई0 व एरा मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ समस्त कोविड हास्पिटलो का भृमण करेगे और वहां उपलब्ध व्यवस्थाओं का निरीक्षण करके उसमें सुधार करवाएगे और 20 नवंबर तक समस्त निरीक्षण की रिपोर्ट ज़िलाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। जिलाधिकारी द्वारा समस्त कोविड हास्पिटल्स को निर्देश दिया गया कि समस्त हास्पिटल अपने यहाँ भर्ती समस्त कोविड रोगियों की बात उनके परिजनों से दिन में कम से कम एक बार करवाना सुनिश्चित कराएगे।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned