scriptDiwali 2021 holidays starts schools and offices closed for 5 days | कल से दिवाली की छु्ट्टियाँ शुरू, पाँच दिन बंद रहेंगे स्कूल और सरकारी कार्यालय | Patrika News

कल से दिवाली की छु्ट्टियाँ शुरू, पाँच दिन बंद रहेंगे स्कूल और सरकारी कार्यालय

3 नवंबर से दिवाली की छुट्टियाँ शुरू हो रही है। 3 नवंबर से लेकर 7 नवंबर तक कुल पाँच दिन स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। नरक चतुर्दशी, दीवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज और फिर रविवार इस तरीके से लगातार पाँच दिन छुट्टियाँ मिल रही हैं।

लखनऊ

Published: November 02, 2021 01:09:19 pm

School and Offices Closed for 5 Days in Diwali: कल यानि 3 नवंबर से दिवाली की छुट्टियाँ शुरू हो रही है। 3 नवंबर से लेकर 7 नवंबर तक कुल पाँच दिन स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। नरक चतुर्दशी, दीवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज और फिर रविवार इस तरीके से लगातार पाँच दिन छुट्टियाँ मिल रही हैं।
diwali_holidays.jpg
छठ पूजा, गुरुनानक जयंती जैसी कई छुट्टियाँ पड़ने वाली हैं। छुट्टियों के लिहाज से देखें तो इस महीने में छुट्टियों की भरमार है। एक के बाद एक कई त्योहारों की वजह से स्कूल और सरकारी कार्यालयों में ताले लटके मिलेंगे।
देखिये किस-किस दिन बंद रहेंगे स्कूल -

3 नवंबर – नरक चतुर्दशी

4 नवंबर – दीपावली

5 नवंबर – गोवर्धन पूजा

6 नवंबर – भैया दूज और चित्रगुप्त पूजा

7 नवंबर – रविवार
नवंबर में कुल पड़ रही हैं 13 छुट्टियाँ

Holidays in November 2021: इस महीने में सरकारी कार्यलयों में करीब 30 दिन में सिर्फ 18 दिन ही काम होंगे बाकी के 12 दिन छुट्टियाँ रहेंगी। अगर योगी सरकार छठ पूजा पर भी सार्वजनिक अवकाश कर देती है तो फिर ये छुट्टियाँ 13 दिन की हो जाएंगी और सिर्फ 17 दिन काम होगा।
देखिये किस-किस दिन बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय -

3 नवंबर – नरक चतुर्दशी

4 नवंबर – दीपावली

5 नवंबर – गोवर्धन पूजा

6 नवंबर – भैया दूज और चित्रगुप्त पूजा
19 नवंबर – गुरुनानक जयंती

24 नवंबर – गुरुतेगबहादुर शहीद दिवस

दो Second Saturday

13 नवंबर – पहला शनिवार

20 नवंबर – दूसरा शनिवार

चार रविवार

7 नवंबर, 14 नवंबर, 21 नवंबर और 28 नवंबर
छठ पूजा

10 नवंबर को छठ पूजा है। राजधानी लखनऊ समेत पूरे पूर्वांचल में इसका बेहद महत्व है। लाखों लोग छठ माता की पूजा करते हैं अगर योगी सरकार इस दिन भी सार्वजनिक छुट्टी घोषित कर देती है तो समझ लीजिए फिर बल्ले-बल्ले।
करीब 10 दिन बैंक भी रहेंगे बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार इस महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर त्यौहारों की खरीदारी करनी हो या फिर बैंक से जुड़ा कोई काम करना हो तो छुट्टियां जरूर चेक कर लीजिएगा। नवंबर महीने में बैंकों के लिए छह अवकाश निर्धारित किए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.