scriptकल है Diwali जाने लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय और टोटको से बदले अपनी किस्मत | Diwali special totke and shubh muhurat lakshmi puja | Patrika News

कल है Diwali जाने लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय और टोटको से बदले अपनी किस्मत

locationलखनऊPublished: Nov 06, 2018 08:10:09 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Diwali के दिन यह खास उपाय

 Diwali 2018

कल है Diwaliजाने लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय और टोटको से बदल ले अपनी किस्मत

Ritesh Singh
लखनऊ , कहते हैंकि अगर सच्चे मन से किसी को पाने की कोशिश की जाये तो उसे कोई नहीं रोक सकता हैं। क्योकि इंसान अपनी इक्छा शक्ति से किसी भी चीज को प्राप्त करने की ताकत रखता हैं ठीक इसी तरह से दीवाली के दिन कुछ उपयो को अपने जीवन में शुरू कर दे तो आप मानिये आप की हर एक इक्छा की पूर्ति सम्भवत ही हो जाएगी। आचार्य डॉ प्रदीप द्विवेदी ने कहाकि नीचे दिए गए कुछ सरल उपायों को कल से ही कर दे शुरू और देखे चमत्कार।
Diwali के दिन यह खास उपाय

Diwali के दिन घर के पहले द्वार पर चावल का आटा और हल्दी का मिश्रण करके स्वस्तिक अथवा ॐ लगा देना, ताकि गृह दोष दूर हों और लक्ष्मी की स्थिति हो ।
Laxmi प्राप्ति के उपाय

Diwali 7 नवम्बर बुधवार की रात मुख्य दरवाजे के बाहर दोनों तरफ १-१ दिया गेहूँ के ढेर पे जलाएं और कोशिश करें की दिया पूरी रात जले। आपके घर में सुख समृद्धि की वृद्धि होगी। जिनके घर में आर्थिक परेशानी हो वो घर में भगवती लक्ष्मी का पूजन करें।
1 ॐ महालक्ष्मऐ नमः
2 ॐ विष्णुप्रियाऐ नमः
3 ॐ श्रीं नमः


इन मन्त्रों में से किसी एक मंत्र का जप करें।

1 रात को चंद्रमा को अर्घ्य दें
2🏻 अर्घ्य देते समय :
3 ॐ सोमाय नमः
4 ॐ चन्द्रमसे नमः
5 ॐ रोहिणी कान्ताय नमः
6 ॐ सोमाय नमः
7 ॐ चन्द्रमसे नमः
8 ॐ रोहिणी कान्ताय नमः

उन्होंने बतायाकि इन मन्त्रों से पूजन करें

Diwali की रात को चाँदी की छोटी कटोरी या दिये में कपूर जलने से दैहिक दैविक और भौतिक परेशानी/कष्टों से मुक्ति होती है। Diwali के दिन स्फटिक की माला से इन मन्त्रों के जप करने से Laxmi आती हैं
1 ॐ महालक्ष्मऐ नमः
2 ॐ विष्णुप्रियाऐ नमः
3 ॐ श्रीं नमः

Diwali की रात गणेश को Laxmi के बाएं रख कर पूजा की जाये तो कष्ट दूर होते हैं। अगर घर में खींचातानी हो या दुकान में बरकत नहीं हो तो हर रविवार को एक लोटे में जल भर कर २१ बार गायत्री मन्त्र (ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यम भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात) का जप करके जल को दीवारों पर छिड़क दे पर ध्यान रहे की पैरों के नीचे जल ना आये इसलिए दीवारों पर ही छिड़कना है।
Diwali में सुबह करे यह काम

Diwali की सुबह तेल से मालिश करके स्नान करना चाहिए l

भूत प्रेत से रक्षा होती हैं रक्षा

Diwali 7 नवम्बर बुधवार के दिन सरसों के तेल का या शुध्द घी का दिया जलाकर काजल बना ले यह काजल लगाने से भूत प्रेत पिशाच, डाकिनी से रक्षा होती हैं और बुरी नजर से भी रक्षा होती है।

माँ Laxmi का मन्त्र

Diwali 07 नवम्बर बुधवार की रात कुबेर भगवान ने लक्ष्मी की आराधना की थी तो कुबेर बन गए जो धनाढ्य लोगो से भी बड़े धनाढ्य हैं। सभी धन के स्वामी हैं। ऐसा इस काल का महत्त्व है। दिया जला के जप करने वाले को धन, सामर्थ्य ,ऐश्वर्य पाए। ध्रुव राजा प्रियव्रत ने भी आज की रात को Laxmi प्राप्ति का वैभव प्राप्ति का जप किया था। मन्त्र बहुत सरल है। मन्त्र का फल प्राप्त करने के लिए श्रद्धा से मंत्र सुने माँ Laxmi का यह मन्त्र
ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा

लक्ष्मी गणेश पूजन का उत्तम Muhurat

आचार्य डॉ प्रदीप द्विवेदी ने बतायाकि इस बार Diwali पर महालक्षमी पूजन के लिए 7 नवम्बर को सुबह से रात तक चार शुभ Muhurat मिल रहे है।
6 नवम्बर की रात 8:26 बजे से अमावस्या लग गई । 7 नवम्बर को रात 8:16 बजे तक रहेगी। दीपावली पर गणेश Laxmi और कुबेर की पूजा के लिए शाम 5:41 बजे से 7:38 बजे तक स्थिर वृष लग्न मे Diwali की पूजा का सबसे उत्तम Muhurat है। इस लग्न मे पूजा करना गृहस्थ और व्यापारियो के लिए उत्तम रहेगा। अरसे बाद अमावस्या को स्वाति नक्षत्र का संयोग भी रात मे ही मिल रहा है, जिस नक्षत्र मे महालक्षमी विचरण करती हैं।
उत्तम Muhurat

वृश्चिक लग्न

सुबह 6:56 बजे से 9:13 बजे तक

कुम्भ लग्न
दोपहर 01:05 से 2:35 तक

वृष लग्न
शाम 05:41 बजे से 7:38 बजे तक

सिंह लग्न
रात 12:09 से रात 2:23 बजे तक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो